Monday, October 3, 2022

Mushroom : मशरूम की प्रोसेसिंग करके बना सकते हैं कई प्रोडक्ट, लंबे समय तक नहीं होते हैं खराब

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

मशरूम (Mushroom) में स्वाद और पौष्टिक गुणों के साथ-साथ अनेक औषधिय गुण पाए जाते है इसलिए इसकी मांग पूरे साल भर देखने को मिलता हैं। यह खाने मे भी स्वादिष्ट होता है जिसकी वजह से लोग इसे काफी पसंद करते हैं। मशरूम को आहार के रूप मे प्राचीन काल से ही उपयोग किया जा रहा हैं। शादियों एवं अन्य विशेष अवसरों के भोजन मे मशरूम के व्यंजनों का एक अलग ही स्थान हैं। मशरूम मे प्रोटीन सभी सब्जियों के तुलना मे अधिक पाया जाता हैं। किसान कम भूमि, कम जल और कम खर्च में मशरूम का उत्पादन आसानी से कर सकते हैं मशरूम के उत्पादन के लिए कृषि योग्य भूमि की आवश्यकता नहीं पङती हैं। इसे झोपड़ी या घर के एक कमङे में भी आसानी से उगाया जा सकता हैं।

मशरूम जिसे कुछ समय पहले तक लोग जानते भी नहीं थे लेकिन अब इतना लोकप्रिये एवं पसंद किया जा रहा है कि बाजार मे इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए कई किसान मशरूम की खेती की ओर रुख कर रहे हैं। कई किसान ऐसे भी है जो मशरूम की खेती कर अच्छे मुनाफे कमा रहे हैं। मशरूम मे काफी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो की मानव स्वस्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता हैं। इसमे प्रचुर मात्रा मे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रट, वसा एवं खनिज आदि पाए जाते हैं। मशरूम मे कई तरह के औषधिए गुण पाए जाते है, इसमे जीवाणु, विषाणु एवं अन्य कवक से लङने की क्षमता होती हैं साथ ही यह कोलेस्ट्रोल को कम करने मे भी यह कारगर हैं।

बाजार मे प्रोसेस्ड मशरूम की मांग (Market demand for processed mushrooms)

हाल के दिनों मे बाजार मे प्रोसेस्ड मशरूम की मांग काफी देखी जा सकती है क्योंकि इसकी शेल्फ लाइफ (shelf life) ज्यादा होती है। प्रोसेसिंग के जरिए खाद्य पदार्थों को कई रूप में इस्तेमाल के लायक बनाया जाता है. प्रसंस्करण इकाइयों की मदद से उत्पादों को लंबे वक्त तक खाने लायक बनाया जाता है।

Mushroom ki Kheti
Mushroom ki Kheti

मशरूम का शेल्फ लाइफ कम होता हैं इसकी सबसे बङी वजह मशरूम मे पानी की अधिक मात्रा का होना। जिसकी वजह से मशरूम की खराब होने की संभावना ज्यादा होती हैं। जिसके कारण मशरूम उत्पादकों एवं किसानों को कई बार नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसलिए मसरूम की प्रसंस्करण इकाइयों मे प्रोसेसिंग करके इसकी सेल्फ लाइफ को बढ़ा दिया जाता है जिसके बाद मशरूम कई महीने बाद तक भी खाने लायक रहता हैं। प्रोसेस्ड मशरूम को उन इलाकों मे भी पहुचाने मे आसानी होती हैं जहाँ इसकी उपलब्धता नहीं होती हैं।

पहले सिर्फ मशरूम शहरों के बाजारों मे ही देखने को मिलता था लेकिन अब मशरूम छोटे शहरों से लेकर गाँव देहात मे भी देखने को मिल जाता हैं। क्योंकि मशरूम की मांग बढ़ने से अब किसान भी मसरूम की खेती बङे पैमाने पर कर रहे हैं। मशरूम की खेती मे कम लागत एवं अच्छी आमदनी होने के कारण किसान भी अब बङी मात्रा मे इसकी खेती करने लगे हैं। लेकिन अभी भी देश के कई हिस्सों मे ताजे मशरूम की उपलब्धता बाजारों मे हर समय नहीं रहती है। जिसके कारण बाजारों मे प्रोसेस्ड मशरूम की मांग हमेशा देखी जा सकती हैं।

Agriculture in hindi

मशरूम के उत्पाद बढ़ायेगा आमदनी (Mushroom products will increase income)

मशरूम से कई उत्पाद बनाएं जा सकते हैं लेकिन अभी भी हमारे देश के कई मशरूम उत्पादक एवं किसान ज्यादातर ताजे मशरूम की बिक्री पर ही निर्भर करते हैं जिसकी वजह से मशरूम की सही समय पर बिक्री न होने से किसानों तथा मशरूम उत्पादकों को काफी नुकसान का सामना करना पङता हैं। क्योंकि मशरूम मे नमी ज्यादा होती हैं इसलिए इसके खराब होने की संभावना ज्यादा होती हैं। ऐसे मे मशरूम उत्पादक एवं किसान मशरूम से बने उत्पादों को बनाकर बिक्री करें तो इससे अच्छे मुनाफे कमा सकते हैं। 

यह भी पढे..  कब और कैसे शुरू करें मशरूम की खेती

मशरूम से बने उत्पाद (Mushroom products)

मशरूम से कई उत्पाद बनाएं जा सकते हैं जैसे कि मशरूम सूप पाउडर, नूडल, पापङ, नगेटस, मशरूम से बना बिस्कुट, कैडिज, मशरूम करी, मुरब्बा, मशरूम चिप्स, मशरूम का आचार, मशरूम केचअप आदि। कई किसान तथा मशरूम उत्पादक मशरूम से बने उत्पाद को बनाकर बाजार मे बिक्री कर रहे है साथ ही मशरूम से बने उत्पाद को ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से भी बिक्री कर अच्छे मुनाफे कमा रहें हैं।

Mushroom
Mushroom

मशरूम से बनने वाले व्यंजन (Mushroom dishes)

मशरूम से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं शादी हो या पार्टी या हो कोई अन्य विशेष अवसर मशरूम के व्यंजनों का एक अलग ही विशेष स्थान प्राप्त हैं। मशरूम की सब्जी हो या आचार लोग खूब पसंद करते है। मशरूम से बनने वाले व्यंजन मशरूम पकौङा, मशरूम टमाटर सूप, मशरूम कटलेट, मशरूम कोफ्ता, मशरूम मटर, मशरूम मैक्रोनी, नूडल्स, मशरूम मंचूरियम, मशरूम सलाद, कढ़ाई मशरूम, मशरूम पालक, मशरूम पुलाव, मशरूम चटनी, मशरूम पराठा एवं मशरूम दम बिरयानी आदि और कई भी स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं।

मशरूम से बने उत्पाद को ऑनलाइन यहाँ से ऑर्डर किया जा सकता हैंClick here

farming in hindi

तो मुझे आशा है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी मशरूम की प्रोसेसिंग के बारे मे जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
- Advertisement -
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!