Yellow Browser

अब आलू उखारना हुआ आसान

इस कृषि यंत्र की साहायता से. 

Yellow Browser

आलू की फसल तैयार होने के बाद आलू की खुदाई करने का कार्य काफी मशक्कत वाला होता है और समय पर मजदूर के न मिलने से आलू खराब होने का भी डर बना रहता हैं। अगर मजदूर मिलते भी है तो किसानों को आलू की खुदाई करने मे ज्यादा समय और लागत आती है इन समस्याओं को हल करता हैं पोटैटो डिगर मशीन (Potato Digger Machine)

पोटैटो डिगर के इस्तेमाल से किसान आसानी से आलू की खुदाई कर सकते हैं खेतो मे इसके प्रयोग से कम समय एवं कम लागत मे अधिक जमीन से आलू की खुदाई की जा सकती हैं। इस मशीन से आलू की खुदाई करने पर आलू की गुणवत्ता भी अच्छी होती है। 

आलू मे न तो ज्यादा मिट्टी लगे होते है और नहीं ज्यादा कट्टे-छत्ते होते है। कट्टे-छत्ते न होने से आलू की बर्बादी नहीं होती है जिससे किसानों को आलू का अच्छा कीमत मिलता हैं।

Potato Digger Machine

Yellow Browser

पोटैटो डिगर आलू को मिट्टी से पूरी तरह बाहर निकालने की मशीन है जिसे ट्रैक्टर की मदद से चलाया जाता है। इस मशीन मे ब्लेड, चेन, कन्वेयर बेल्ट, गिअर बॉक्स आदि होते है जो आलू को मिट्टी से बाहर निकालने एवं आलू मे लगे मिट्टी को हटाने का भी कार्य करता हैं।

Tilted Green Blob

– यह मशीन आलू को बिना नुकसान पहुचाएं मिट्टी से आलू को निकालने का कार्य करता हैं। जिससे आलू की बर्बादी नहीं होती हैं।

– इससे कम समय एवं कम लागत मे अधिक जमीन पर आलू की खुदाई कर सकते हैं। 

Tilted Green Blob

– यह मशीन मिट्टी से आलू को निकालने के दौरान आलू मे लगे मिट्टी को झाङने का कार्य भी करता है। जिससे आलू साफ निकलता हैं। 

– इस मशीन से आलू की खुदाई करने पर आलू कट्टे नहीं है। जिससे आलू की गुणवत्ता भी अच्छी रहती हैं।

पोटैटो डिगर की कीमत 30-40 हजार से शुरू हो जाती हैं। कीमत कंपनी और तकनीक पर निर्भर करती है कई कंपनियां ऐसी भी पोटैटो डिगर बनाती है जो पूरा ऑटोमैटिक होता है जिसमे आलू के खुदाई के साथ आलू साफ होने के बाद सीधा बोरी मे भर जाती हैं। 

आलुओं की खुदाई करने वाली मशीन के बारें मे और अधिक जानने के लिए नीचे क्लिक करें। 

Medium Brush Stroke

Click here