डेयरी व्यवसाय के साथ-साथ करें ये कार्य होगा, अतिरिक्त मुनाफा

डेयरी फ़ार्मिंग व्यवसाय मे दूध व्यवसाय के साथ-साथ अतिरिक्त कई चीजों से भी अच्छे मुनाफे कमायें जा सकते है तो आइये इनके बारे मे बारी-बारी से जानते हैं।

Cow Dung Cake Business

गोबर से उपले (cow dung cakes) बनाकर गोबर के उपलों का व्यवसाय शुरू करके भी अच्छे मुनाफे कमाए जा सकते हैं क्योंकि आज कल इसका डिमांड कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा हैं। पहले ज्यादातर गोबर से बने उपले का इस्तेमाल गाँव-देहात मे ही देखने को मिलता था।

गाँव मे खाना बनाने के लिए जलावन के रूप मे इसका इस्तेमाल किया जाता हैं तथा ठंडी के समय मे अंगीठी जलाने के लिए काम मे लिया जाता हैं साथ ही इसका उपयोग हवन/पूजा मे भी किया जाता हैं। अब तो गोबर से बने उपले ऑनलाइन भी उपलब्ध है जिसे ऑनलाइन ऑर्डर करके घर पर आसानी से मंगाया जा सकता है।

Organic fertilizer business

गोबर से जैविक खाद का निर्माण करके काफी अच्छे पैसे कमायें जा सकते है क्योंकि गोबर का खाद किसानों की फसलों के लिए बङे काम का होता हैं। गोबर से गोबर की खाद का निर्माण करना फिर इस जैविक खाद को किसानों को बेच देना।

बाजार मे गोबर की खाद का कीमत भी काफी अच्छा मिलता है जिससे डेयरी व्यवसाय के साथ-साथ जैविक खाद का व्यवसाय करके अतिरिक्त मुनाफा कमाया जा सकता हैं।

cow dung pot business

अब गोबर से बने गमले भी बाजार मे कही-कही देखने को मिलता है क्योंकि गोबर के गमले बायो डीग्रेडेबल जो प्राकृतिक को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुँचता है यह आउटडोर, इंडोर गार्डनिंग एवं नर्सरी प्लांटेशन के लिए उपयोग मे लाया जाता हैं।

वहीं पहले बाजारों मे ज्यादातर प्लास्टिक से बने गमले देखने को मिलता था। इन गोबर से बने गमलों को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बाजार मे बेचकर अच्छे पैसे कमाये जा सकते है।

Cow Dung Wood Business

गोबर से लकङी बनाने का कार्य एक मशीन की मदद से की जाती हैं इसलिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए गोबर से लकङी बनाने की मशीन की जरूरत होती हैं जिससे की आसानी से गोबर से लकङी बनाया जा सके।

इस मशीन की खास बात यह होती है कि जब इस मशीन मे गोबर को डाला जाता है तो मशीन गोबर को प्रेसर की मदद से ठोस लकङी के जैसा आकार देता है जिसे कुछ दिनों तक धूप मे सुखाने के बाद उपयोग मे लाया जा सकता है।

गोबर से बने धूप बत्ती, अगरबत्ती एवं मच्छर प्रतिरोधी का व्यवसाय

गोबर से धूप बत्ती, अगरबत्ती एवं मच्छर प्रतिरोधी बनाकर भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं और इन उत्पादों को बनाने मे किसी भी तरह का केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता हैं जिससे इसकी मांग बाजारों मे ज्यादा देखने को मिलती हैं।

अगर गोबर से धूप बत्ती, अगरबत्ती एवं मच्छर प्रतिरोधी बनाकर बाजारों मे बेचा जाए तो इससे काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं क्योंकि इन उत्पादों को बनाने मे काफी कम लागत आती है और अच्छा मुनाफा होता हैं।

दूध से बने उत्पाद की व्यवसाय

दूध से बने उत्पाद जैसे कि दही, घी, मक्खन, पनीर, खोआ एवं मिठाइयाँ आदि की मांग बाजार मे पूरे साल देखने को मिलता है। इन सभी दूध से बनी उत्पादों की कीमत भी बाजार मे अच्छी मिलती है।

➢ अगर डेयरी व्यवसाय को अधिक लाभदायक बनाना चाहते है तो दूध से बने उत्पादों दही, घी, मक्खन, पनीर, खोआ एवं मिठाइयाँ आदि बनाकर बिक्री शुरू करें।

Tilted Green Blob
Red Section Separator

डेयरी व्यवसाय के साथ और कौन-कौन से कार्य किए जा सकते है इसे जानने के लिए नीचे क्लिक करें।

Medium Brush Stroke

Click here