लौकी के हाइब्रिड एवं उन्नत किस्म

अर्का बहार

इस लौकी के किस्म का फल का आकार मध्यम लंबे एवं सीधा होता है, इसका फल हल्के हरे रंग की चमकदार त्वचा वाली होती है। यह किस्म प्रति हेक्टेयर 40 से 45 टन तक की पैदावार देती है।

पूसा संतुष्टि

इसका फल आकर्षक हरे, चिकने, नाशपाती के आकार के होते है, इसके फलों का वजन 0.8- 1.0 किलोग्राम तक की होती है। इस किस्म की औसत उपज 25 से 29 टन प्रति हेक्टेयर की है।

Yellow Browser

पूसा नवीन

यह किस्म गर्मी और खरीफ दोनों मौसमों के लिए उपयुक्त है, इसका फल गोल एवं हरे रंग का होता है। इस किस्म की औसत उपज 32 टन प्रति हेक्टेयर की है। इसकी पहली तुड़ाई 60-65 दिनों में की जा सकती है।

काशी बहार

यह लंबी फल वाली संकर किस्म है, इसका फल सीधा एवं हल्के हरे रंग का होता है। इसकी फल की औसत वजन 780-850 ग्राम तक की होती है, यह लौकी का किस्म बरसात और गर्मी के मौसम की खेती के लिए उपयुक्त है। इसकी उत्पादकता 500-550 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की है।

Yellow Browser

पूसा संदेश

इसका फल आकर्षक हरे, गोल, गहरे चपटे, मध्यम आकार के होते है, एवं इसके फल का वजन 500 से 600 ग्राम तक की होती है। इस किस्म की औसत उपज 32 टन प्रति हेक्टेयर की है।

पूसा हाइब्रिड 3

इसका फल हरे एवं क्लब के आकार के होते है, इस किस्म की खास बात यह है की इसकी पैकिंग आसान एवं लंबी दूरी के परिवहन के लिए यह किस्म उपयुक्त है। इस किस्म की औसत उपज 42 से 47 टन प्रति हेक्टेयर की है। इसकी पहली तुड़ाई 50-55 दिनों में की जा सकती है।

अर्का नूतन

इस लौकी के किस्म का फल का आकार मध्यम बेलनाकार एवं हल्के हरे रंग का होता है। यह किस्म रोपाई के 56 दिन बाद पहली तुड़ाई के लिए तैयार हो जाता है यह किस्म प्रति हेक्टेयर 46 टन तक की पैदावार देती है।

काशी गंगा

इसका फल हल्के हरे रंग एवं फलों का वजन 800 से 900 ग्राम तक की होती है। यह किस्म बरसात और गर्मी के मौसम की खेती के लिए उपयुक्त है इसकी उपज 480-550 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की है।

Medium Brush Stroke

लौकी के किस्मों के बारे मे विस्तार से जानने के लिए नीचे क्लिक करें।