इन महंगी सब्जियों की खेती करके किसान कर सकते हैं, मोटी कमाई

विश्व मे सब्जी उत्पादन मे हमारे देश भारत का दूसरा स्थान है। 

Yellow Browser

चीन पूरे विश्व मे सब्जी उत्पादन के मामले मे पहले स्थान पर आता हैं।

हमारे देश मे 50 से भी अधिक सब्जियों का उत्पादन किया जाता हैं जिनमे कुछ देशी सब्जियों का उत्पादन किया जाता है तो कुछ विदेशी सब्जियों का भी उत्पाद किया जाता हैं।  

खाद्यान्न फसलों की तुलना मे सब्जियां कम समय मे तैयार हो जाती हैं और किसानों को अच्छा मुनाफा देती हैं।

सब्जियों मे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अमीनो अम्ल, खनिज लवण एवं अनेक विटामिन पाए जाते हैं, जो हमारे भोजन को न केवल स्वादिष्ट बनाते हैं बल्कि शरीर को भी रोगों से लङने की ताकत देती हैं।

वैसे तो हमारे देश मे कई प्रकार के सब्जियों का उत्पादन किया जाता हैं लेकिन आलू, प्याज, टमाटर, बैगन, मिर्च आदि यहां की प्रमुख्य सब्जी फसले हैं।

विदेशी सब्जीयों की मांग बङे शहरों एवं बङे-बङे होटलों मे होने से भी किसान अब कुछ विदेशी सब्जी की खेती भी साथ मे करते हैं जिससे किसान अतिरिक्त मुनाफा कमाते हैं क्योंकि विदेशी सब्जियों का कीमत किसानों को काफी अच्छा मिलता हैं।

किसान पहले के अपेक्षा पिछले कुछ सालों मे ज्यादा जागरूक हुए हैं जिससे किसान अब नई फसलों की खेती करना शुरू किए हैं और अब साथ ही किसान ऐसी भी फसलों की खेती करते है जिसका मांग पूरे वर्ष होता हैं एवं इनकी कीमत भी बाजार मे अच्छी होती हैं।

Off-white Section Separator

चप्पन कद्दू या जुकुनी की खेती ज्यादातर पहले विदेशों मे की जाती थी लेकिन पिछले कुछ वर्षों से इसकी खेती हमारे देश भारत मे भी की जा रही हैं। जुकिनी काफी महंगी बिकती है. इसलिए यह किसानों की आय बढ़ाने के लिए मददगार साबित हो सकती है।

हाल के दिनों मे चेरी टमाटर के बारे मे काफी सुनने को मिल रहा है इसकी वजह इसकी कीमत एवं इसकी गुणवत्ता का होना हैं। देश में ये 300 रुपए तो विदेशों में 500 रुपए प्रति किलो तक बिकता है। यानी इसकी कीमत अनार और सेब फल से भी ज्यादा है। इसलिए इसकी खेती किसानों की आय बढ़ाने मे मददगार साबित हो सकती है। 

लैट्यूस की खेती इसके पत्तो के लिए किया जाता हैं। देश में दिल्ली, मुंबई,  हैदराबाद, चंडीगढ़, सहित तमाम बड़े महानगरों में लैट्यूस की काफी मांग है। पीजा, बर्गर सहित अन्य चाइनीज डिश और सलाद में लैट्यूस का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसकी खेती किसानों की आय बढ़ाने मे मददगार साबित हो सकती है।  

महंगी सब्जियों की खेती के बारे मे और अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे क्लिक करें।

Medium Brush Stroke