Green Blob

एक थ्रेशर से करें कई फसलों के दानें निकालने का कार्य

Off-white Section Separator

मल्टीक्रॉप थ्रेसर (Multi Crop Thresher) किसानों के लिए एक बहुउपयोगी कृषि यंत्र है। यह बहु फसलीय गहाई यंत्र गेहूं, धान, मक्का, ज्वार, सरसों, सोयाबीन, तुअर, चना, मूंग, मसूर, राई, अरहर व मूंगफली आदि जैसी फसलों की गहाई के साथ-साथ इसके दानें को साफ-सुथरे करके बाहर निकालती है।

Green Blob

नये एवं आधुनिक तकनीकों से बने होने के करण यह गहाई उपकरण एकही समय मे फसलों से दानें को अलग करने के साथ-साथ अनाज की सफाई तथा दाने से भूसे को आसानी से अलग कर देती है साथ ही आनज मे मिश्रित भूसे तथा मिट्टी को भी अलग करती हैं।

अन्य थ्रेशर के अपेक्षा मल्टीक्रॉप थ्रेशर काफी अच्छा थ्रेशिंग का कार्य करता हैं। इसकी अच्छी थ्रेशिंग परफॉरमेंस होने के कारण अनाज को बिना कुछ नुकसान पहुँचाएं. उच्च गुणवत्ता वाला भूसा देता है

Medium Brush Stroke
Medium Brush Stroke
Medium Brush Stroke

– इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाना काफी आसान हैं इसे ट्रैक्टर की मदद से खेत मे ले जाकर भी थ्रेशिंग का कार्य किया जा सकता हैं।

– यह यंत्र एकही बार मे फसलों से दाने एवं भूसे को अलग कर देती हैं इसमे बार-बार अनाज को डालने की आवश्यकता नहीं होती हैं। यह एकही बार मे आनज से भूसे, मिट्टी के छोटे टूकङे आदि को अलग कर बिल्कुल साफ-सुथरा आनाज देती हैं।

– इस यंत्र का सही से देखभाल एवं सही तरीके से चलाया जाए तो यह लंबे समय तक चलता हैं।

– इसके उपयोग से किसान मजदूरी, समय और श्रम की बचत कर सकते हैं।

मल्टीक्रॉप थ्रेशर की कीमत की शुरुआत करीब 60 हजार रुपये से हो जाती हैं और यह 4 लाख की कीमत तक की होती हैं। कीमत कंपनी, तकनीक, थ्रेशिंग परफॉरमेंस और गुणवत्ता पर निर्भर करती है। मल्टीक्रॉप थ्रेशर कई बङी कंपनियों से लेकर छोटी कंपनियाँ बनाती हैं।

फसलों की थ्रेशिंग मल्टीक्रॉप थ्रेशर से करने पर किसानों की श्रम की बचत होती है क्योंकि यह थ्रेशर अन्य थ्रेशरों की तुलना मे एकही समय मे एकसाथ कई कार्य करता हैं। 

मल्टीक्रॉप थ्रेसर  से जुङी और अधिक जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें!

Medium Brush Stroke