जानें, मशरूम की खेती के बारे मे कुछ महतपूर्ण बातें

पिछले कुछ वर्षों से मशरूम की खेती के प्रति किसान जागरूक हुए है जिसके कारण मशरूम की खेती का चलन तेजी से बढ़ रहा है।

किसान इसे अपने कार्यों को करते हुए भी आसानी से कर सकते है इसे किसान अतिरिक्त इंकम का स्त्रोत बना सकते है। मशरूम की खेती को व्यवसाय के रूप मे भी कर सकते है।

मशरूम की खेती 

अलग-अलग मशरूम की वेरायटी और पूरे साल के अलग-अलग सीजन में इसकी खेती मशरूम को और खास बना देती है।

मशरूम शाकाहारी भोजन पसंद करने वालों के लिए एक पौष्टिक आहार एवं औषधियों गुणों से भरा है।

मशरूम का टेस्ट लोगों को बेहद पसंद है। इसकी मांग साल के हर महीने बनी रहती है, इसलिए किसान इसे बड़े स्तर पर उगा कर अच्छी कमाई का जरिया बना सकते हैं।

मशरूम एक तरह का पौधा है जिसमे कि बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते है इसमे नमी, खनिज लवण, प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाईड्रेट, ऊर्जा आदि पाए जाते है। इसमे 20 से 35 प्रतिशत तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।

ज्यादातर किसान इसकी चार किस्मों ढिगरी, बटन, पुआल मशरूम और दुधिया या मिल्की मशरूम का उत्पादन करते है जो कि किसानों को अच्छी मुनाफा देती हैं।  

मशरूम की खेती आप कृषि के कार्यों को करते हुए भी कर सकते है मतलब ये की अगर आप किसान है और आप खेती करते है और आप ये चाहते है कुछ और कामने का जरिया हो तो मशरूम की खेती इसमे आपकी मदद कर सकता है इसकी खेती करके आप अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते है। खेती-बाङी के साथ भी आप इसकी खेती आसानी से कर सकते है।

इसकी खेती के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इसकी खेती आप घर के कमरे या किसी झोपङी के कमरे मे भी कर सकते है। अगर आप इसकी खेती बङे पैमाने पर करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ ज्यादा इनवेस्टमेंट की आवश्यकता होती है जिससे की आप इसकी खेती को बङे पैमाने पर कर सकते है।

इसकी खेती करने से फसलों का अवशेषों का सही उपयोग हो पाता है। फसलों के अवशेषों का निपतारण करना काफी मुश्किल भरा काम है इसलिए किसान फसलों के अवशेषों से छुटकारा पाने के लिए इसमे आग लगा देते है जो की न तो हमारे लिए सही है और नाही हमारे वातावरण के लिए।

हमारे देश के सोलन,  हिमाचल प्रदेश को मशरूम सिटी ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता हैं।

मशरूम नकदी फसल होने के कारण इसकी खेती में कमाई की अपार संभावनाएं हैं।  

Medium Brush Stroke

मशरूम की खेती से संबंधित और अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे क्लिक करें।