फूल की खेती से करें, बंपर कमाई   

हमारे देश मे प्राचीन समय से ही फूलों की खेती होती आ रही हैं और अभी भी इसकी खेती कई किसान करते हैं।

अनाज उत्पादन की बढ़ती लागत, कम होती कृषि भूमि तथा बढ़ती जनसंख्या के कारण पारंपरिक खेती से हटकर नई एवं आधुनिक तकनीक की मदद लेकर लागत को कम करना तथा खेती-किसानी को आसान बनाना ही आज की मांग हैं।

प्राचीन समय से ही फूलों का महत्व हमारे देश मे रहा हैं प्राचीन समय मे लोग फूलों का उपयोग पूजा पाठ, धार्मिक कार्यों, शृंगार आदि मे करते आ रहे हैं।

फूलों की मांग ज्यादा होने से वर्तमान समय मे फूलों का उत्पादन एक उधोग का रूप ले चुका हैं। कई किसान ऐसे भी है जो फूलों की व्यवसायिक खेती करके इससे अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

सरकार भी फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर अनुदान की सुविधाएं किसानों को देती हैं जिसका लाभ उठाकर किसान फूलों की खेती आसानी से कर सकते हैं।

वर्तमान समय मे फूलों का इस्तेमाल पूजा पाठ के अलावा फूलो का उपयोग घर, ऑफिस, शादी, उद्घाटन समारोह, जन्मदिन व सालगिरह आदि के मौके पर सजावट के कार्यो को करने के लिए फूलों का इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

बाजार मे फूलों की मांग बढ़ने से छोटे किसान से लेकर बङे किसान एवं उधमी भी फूलों की खेती पारंपरिक रबी और खरीफ की फसल लगाने के जगह पर अब अपने खेतों में फूलों की खेती कर रहे हैं।

फूलों की खेती मे कम लागत लगाकर अधिक लाभ कमाया जा सकता हैं फूलों की व्यवसायिक खेती आमदनी का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं।

फूलों की खेती के बारे मे और विस्तार से जानने के लिए नीचे क्लिक करें। 

Medium Brush Stroke