टॉप 7 किसानों के लिए सरकारी योजनाएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

इस योजना के अंतर्गत किसान को 6,000 रुपए प्रति वर्ष तीन किस्तों में मिलते हैं। और यह सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में DBT के माध्यम से आती है। प्रत्येक चार माह के पश्चात कृषक को 2,000 रूपए की सहायता राशि प्राप्त होती है। 

परंपरागत कृषि विकास योजना

सरकार ने परंपरागत कृषि विकास योजना की शुरुआत जैविक खेती (ऑर्गेनिक खेती) को बढ़ावा देने के लिए कि है. तथा इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से सरकार जैविक उत्पादों के सर्टिफिकेशन (प्रमाणीकरण) और मार्केटिंग को प्रोत्साहित करने की कार्य करती है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कि शुरुआत 18 फरवरी 2016 को हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई। इस योजना की शुरुआत किसानों की फसलों के नुकसान का मुआवजा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana) को लागू किया गया।  जिसका उद्देशय प्राकृतिक आपदाओं से बर्बाद हुई फसलों को मुआवजा देना है। 

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना

प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना कि शुरुआत 1 जुलाई 2015 मे हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई। इस योजना की शुरुआत किसानों की सिचाई की परेशानियों को दूर करने के लिए कि गई। 

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने शुरू की और इस योजना की थीम ‘स्वस्थ धरा, खेत हरा’ है। इस योजना की मदद से किसानों की खेत की मृदा में कौन-कौन से पोषक तत्वों की कमी आयी है, इसकी जांच कर एक रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को केवल 7% ब्याज पर लोन प्रदान किया जाता हैं, यदि किसान समय से लोन चुका देता है तो उसे 3% की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है। इस प्रकार किसानों को सिर्फ ऋण पर 4 प्रतिशत की दर से ब्याज चुकाना होता है। 

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के किसानो को कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में विकास लाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी। कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में धीमी वृद्धि से चिंतित और कृषि को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 29 मई, 2007 राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की शुरूआत की थी।

इन सभी योजनाओं के बारें मे और अधिक जानने के लिए नीचे क्लिक करें।

Medium Brush Stroke