अगर आप गेहूं की खेती करते हैं तो करें इन मशीनों का इस्तेमाल

Tilted Green Blob

Farm Machinery

Yellow Browser

गेहूं  की खेती को आसान बनाने के लिए बाजार मे कई मशीने उपलब्ध है जो गेहूं की खेती की बुआई से लेकर कटाई तक का कार्य आसानी से करती है। साथ ही किसानों की लागत एवं समय की भी बचत करती है। 

हैप्पी सीडर धान के अवशेष वाले खेतो मे बिना जुताई किए गेहूं की बुआई कर सकता हैं। यानि कि पराली को खेतो से बिना निकाले गेहूं की सीधी बुआई करता हैं।

यह यंत्र फसल की बची हुई अवशेषों एवं फसल के डंठल को काटकर मिट्टी मे दबाने के साथ-साथ फसलों की बीजों को कतारों मे बुआई करने का कार्य करता है। जिससे कि फसलों की बुआई के साथ-साथ अवशेषों एवं फसल के डंठल मे उपलब्द कार्बन तत्व मिट्टी मे मिल जाते है जो की हमारी फसल के लिए अच्छा साबित होता है।

ज़ीरो टिलेज मशीन का उपयोग गेहूं की बुआई करने मे किया जाता हैं गेहूं की बुआई धान की कटाई के तुरंत बाद खेत मे उपस्थित नमी का उपयोग करके बिना जुताई किए हुए खेत में एक निश्चित गहराई मे मिट्टी के नीचे खाद तथा बीज को कतारों में बनाए गए कूड़ों में रखना इस मशीन का कार्य है।

यह यंत्र धान की हाथ से कटाई की गई खेतो मे गेहूं की बुआई के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं। इस मशीन से एक निश्चित दूरी एवं निश्चित गहराई पर बीज की बुआई होने से बीज का जमाव अच्छा होता है। लाइन में बुआई होने से सिंचाई, निराई, कटाई आदि का कार्य करने मे भी आसानी होती है।

Zero tillage

यह गेहूं एवं धान जैसी खङी फसलों की कटाई के लिए प्रयोग मे लायी जाने वाली इंजन चालित मशीन हैं। इस मशीन मे आगे की ओर कट्टर बार लगी होती है जो मशीन के चलने से फसल की कटाई करता है। संचरण प्रणाली कटी हुई फसल को एक लाइन में खेत मे बिछाते हुए चलते हैं।

इस कृषि यंत्र को चलाने के लिए किसान को हैंडिल से पकडक़र मशीन के पीछे पैदल चलना पङता हैं। मशीन फसलों की कटाई के साथ-साथ कटी हुई फसल को लाइन मे बिछाते जाता है। बाद मे किसान कटी हुई फसल को आसानी से इकट्ठा कर थ्रैशिंग (गहाई) कर सकते हैं।

Self Propelled Vertical Conveyor Reaper

Tractor Mounted Vertical Conveyor Reaper

➢ यह कृषि यंत्र गेहूं एवं धान की कटाई के लिए उपयोग मे लाया जाता हैं इस यंत्र को ट्रैक्टर के आगे लगाया जाता हैं एवं इस यंत्र को चलाने के लिए ट्रैक्टर के पी.टी.ओ शॉफ्ट के माध्यम से पावर पहुंचाया जाता हैं।

इस मशीन मे लगे कट्टर बार के माध्यम से फसल की कटाई की जाती हैं। तथा संचरण प्रणाली कटी हुई फसल को एक लाइन में खेत मे बिछाते हुए चलते हैं। बाद मे किसान कटी हुई फसल को आसानी से इकट्ठा कर थ्रैशिंग (गहाई) कर सकते हैं।

Self Propelled Reaper Binder

यह कृषि यंत्र फसल की कटाई के साथ-साथ कटी हुई फसल को बंडल बनाने का कार्य भी करता हैं यह यंत्र फसल की कटाई के बाद खङी अवस्था मे एक विशेष प्रकार की सुतली से कटी हुई फसल को बांधकर खेत मे कतार मे गिराती जाती हैं।

इस बंडल को बाद मे किसान एकत्रित करके थ्रैशिंग (गहाई) कर सकते हैं। मशीन से फसल की बंडल बन जाने से किसानों को एकत्रित करने मे आसानी होती हैं स्वचालित रीपर बाइंडर गेहू, धान एवं जौ जैसी फसलों की कटाई के लिए उपयुक्त हैं।

कंबाइन हार्वेस्टर एक साथ कई कार्यों को करता है यह मशीन एक ही बार मे फसल की कटाई से लेकर थ्रैशिंग (गहाई) तथा दानों की सफाई का कार्य एक ही साथ करता हैं। इसमे कटीग यूनिट, थ्रैशिंग यूनिट, क्लीनींग यूनिट एवं कलेक्टिंग यूनिट लगे होते है।

Combine harvester

यह यंत्र गेहूँ एवं धान की फसलों की कटाई, गहाई एवं सफाई के लिए अत्याधुनिक कृषि यंत्र हैं।

Medium Brush Stroke

Combine harvester

Tractor Driven Reaper Binder

ट्रैक्टर चलित रीपर बाइंडर गेहूं की कटाई के लिए काफी उपयोगी यंत्र है जो गेहू की कटाई के साथ-साथ कटी हुई फसल को बंडल बनाने का कार्य भी करता हैं इस यंत्र को ट्रैक्टर के साथ लगाकर चलाया जाता हैं। 

इस यंत्र मे लगे कटर बार फसलों को काटने के बाद फसल को बांधकर खेत मे कतार मे गिराती जाती हैं। फसल के बंडल बने होने की वजह से किसानों को एकत्रित करके थ्रैशिंग (गहाई) करने मे आसानी होती हैं।