टमाटर के हाइब्रिड एवं उन्नत किस्मों, इसकी विशेषताएं और पैदावार

टमाटर की खेती करने से पहले टमाटर की किस्मों के बारे मे जानकारी होना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि टमाटर की कई ऐसी किस्मे है जिनकी अलग-अलग पैदावार और विशेषता होती है।

पूसा सदाबहार

इसका फल लाल, गोल एवं छोटे होते है एवं इसके साथ ही इसका फल चिकने और आकर्षक भी होते है। यह किस्म प्रति हेक्टेयर 25 से 35 टन तक की पैदावार देती है।

पूसा रोहिणी 

इसका फल लाल, गोल, चिकने एवं मध्यम आकार के होते है, इसकी फल की वजन 60 से 70 ग्राम तक की होती है। यह किस्म लंबी दूरी के परिवहन और प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त है. यह किस्म प्रति हेक्टेयर 41 टन तक की पैदावार देती है।

पूसा उपहार

इसका फल आकर्षक गोल, मध्यम आकार के होते है, इस किस्म के टमाटर के फल गुच्छे मे फरते है इसके प्रत्येक गुच्छे मे 4 से 6 फल लगते है। यह किस्म प्रति हेक्टेयर 37 टन तक की पैदावार देती है।

पूसा हाइब्रिड 8

इसका फल गोल, मध्यम आकार के होते है यह किस्म पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के लिए उपयुक्त है इसकी फल की वजन 75 से 80 ग्राम तक की होती है। यह किस्म प्रति हेक्टेयर 43 से 45 टन तक की पैदावार देती है।

अर्का अपेक्षा

यह किस्म सॉस, कैचअप आदि बनाने के लिए उपयुक्त है, इसकी उपज क्षमता 800 से 900 क्विंटल प्रति हेक्टेयर है। इसकी फल की औसत वजन 70 से 80 ग्राम तक की होती है।

अर्का रक्षक

यह टमाटर की उच्च उपज देने वाली संकर किस्म है, इसका फल चौकोर से गोल, बङे, गहरे लाल रंग के होते है। इसके फल का वजन 90 से 100 ग्राम तक की होती है यह किस्म फ्रेश मार्केट और प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त है। यह किस्म प्रति हेक्टेयर 75 से 80 टन तक की पैदावार देती है।

अर्का सम्राट

यह उच्च उपज वाली एफ 1, संकर किस्म है, इसका फल चपटे गोल, बङे, गहरे लाल रंग के होते है। इसके फल का वजन 90 से 110 ग्राम तक की होती है यह किस्म फ्रेश मार्केट के लिए उपयुक्त है। यह किस्म प्रति हेक्टेयर 80 से 85 टन तक की पैदावार देती है।

काशी अमूल

इस किस्म का फल गोल होता है, इसकी फल की औसत वजन 90 से 115 ग्राम तक की होती है। यह किस्म रोपाई के 80 से 90 दोनों के बाद फल की तोराई के लिए तैयार हो जाता है. बुवाई के लिए प्रति हेक्टेयर 400 ग्राम बीज की आवश्यकता होती है. वहीं यह किस्म प्रति हेक्टेयर 50 से 60 टन तक की पैदावार देती है।

और टमाटर के किस्मों के बारे मे विस्तार से जानने के लिए नीचे क्लिक करें। 

Medium Brush Stroke

Click Here