Monday, October 3, 2022

B.Sc Agriculture क्या है क्यों करनी चाहिए इसकी शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

B.Sc Agriculture के बारे में (About B.Sc Agriculture)

भारत एक कृषि प्रधान देश देश है. जिसके कारण यहाँ के ज्यादातर लोग कृषि पर निर्भर रहते है। भारत की जनसंख्या का एक बड़ा भाग कृषि करके अपने जीवन यापन करते है. लगभग 70% भारतीय लोग किसान हैं. वे भारत देश के रीढ़ की हड्डी के समान है। भारत अपने लोगों की लगभग 60 % कृषि पर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से निर्भर भारतीय किसान पूरे दिन और रात काम करते है। हमारी अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है।

हमारी कृषि लंबे समय से विकसित हुई है। हमारे किसान पहले पारंपरिक खेती करते थे जिससे की हमे बहुत कम मुनाफा मिलता था. हमारे पास पहले कृषि संसाधन की कमी थी. तथा हमारे पास अच्छी किस्म की बीज भी नहीं होता था। इन्ही सभी दिक्कतों को देखते हुए बहुत सारे योजनाओ की सुरुआत की गई। कृषि के क्षेत्र मे भी ध्यान दिया गया और कृषि विश्वविद्यालय खोले गए हैं। जिसमे की किसान को किन-किन चीजों की दिक्कत है. उसको देखते हुए अनेक प्रकार की खोज की गई। 

B.Sc Agriculture मे हम कृषि के बारे मे ही पढ़ते है. और इसमें हम कृषि मे उन्नत बीज, नई तकनीक, मिट्टी, फल, फसल, सब्जी आदि मे नई तकनीकों को बिकसित करते है। जिससे कि हमे कम खर्च मे अधिक मुनाफा प्राप्त हो। B.Sc Agriculture मे कृषि से संबंधित सभी चीजों के बारे मे पढ़ते है।

12th Agriculture ke Baad Kya Kare In Hindi


B.Sc Agriculture क्यों करनी चाहिए  (Why should B.Sc Agriculture)

भारत एक कृषि प्रधान देश देश है. जिसके कारण यहाँ के ज्यादातर लोग कृषि पर निर्भर करते है. भारत की जनसंख्या का एक बड़ा भाग कृषि करके अपने जीवन यापन करता है. हमारे देश के लगभग 70% भारतीय लोग किसान हैं। वे भारत देश के रीढ़ की हड्डी के समान है. भारत अपने लोगों की लगभग 60 % कृषि पर प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से निर्भर भारतीय किसान पूरे दिन और रात काम करते है। हमारी अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है. कृषि का विकास हमारे देश के आर्थिक कल्याण के साथ बहुत कुछ करता है।

वैसे आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है. लेकिन फिर भी इस कृषि की पढ़ाई पढ़ने और एग्रीकल्चर को बेहतर बनाने की चाहत बहुत ही कम स्टूडेंट रखते हैं।  और इसका मेन कारण यही है कि भारत कि यंग जनरेशन को वास्तव में अभी तक एग्रीकल्चर फील्ड कि ग्रोथ प्रोग्रेस और पॉसिबिलिटी के बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं है।

ये भी पढे !

Economist का ऐसा मानना है कि कृषि क्षेत्र बाकि सभी फील्ड के मुकाबले हमारे देश से गरीबी को दूर करने में 4 गुणा मददगार हो सकता है. भारत और विदेशों में B.Sc Agriculture कृषि में डिग्री के साथ स्नातकों की मांग हर दिन बढ़ रही है। कोर्स की फीस भी अन्य डिग्रीयों की तुलना में काफी कम है, जबकि अच्छी नौकरियों और बेहतर पैकेज इस क्षेत्र मे भी मिलते हैं। B.Sc Agriculture इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कृषि उत्पादकता में सुधार लाने, उत्पादों का प्रबंधन करने और अनुसंधान गतिविधियों के माध्यम से भविष्य मे विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए उपर्युक्त अवधारणाओं का उपयोग करना है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana


B.Sc Agriculture क्या है (B.Sc Agriculture kya hai)

यह 4 साल का अंडरग्रेजुएट बैचलर डिग्री प्रोग्राम है. इसमें कुल 8 सेमेस्टर होते है। B.Sc Agriculture भारत में विभिन्न सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों द्वारा इस पाठ्यक्रम को कराया जाता है।

अगर आप B.Sc Agriculture किसी सरकारी कॉलेज से करना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षाये से गुजरना होता है इसके लिए आप आईसीएआर का इग्ज़ैम दे सकते है या तो फिर आप BCECE, UPCATET, JET, PAU, OUAT, PAT, IGKV, GBPUAT, PAT आदि। का परीक्षाये दे सकते है। सभी स्टेट मे अपने राज्य के कृषि कॉलेज मे प्रवेश के लिए राज्य सरकार या राज्य के कृषि विश्वविधालय प्रवेश परीक्षाये कराती है जिसमे इक्षुक स्टूडेंट हिस्सा लेकर राज्य के कृषि कॉलेज मे प्रवेश पा सकते है।

ये भी पढे !


B.Sc Agriculture शैक्षिक योग्यता (B.Sc Agriculture Educational Qualification)

  1. 12th पास कर चुके ऐसे छात्र जिनके पास साइंस स्ट्रीम रही हो चाहे PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) हो या PCB, PCMB, (Physics, Chemistry, Biology) या ऐसे छात्र जो की 12वीं कक्षा कृषि विषय से पास किए हो ।
  2. B.Sc Agriculture में एडमिशन लेने के लिए आपको कम से कम 12वीं में 50% मार्क के साथ पास होना पड़ेगा।

सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए (Government College Admission)

सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए ICAR(ALL INDIA ENTRANCE EXAMINATION FOR ADMISSION (AIEEA)) इग्ज़ैम कन्डक्ट कराती है. जिसमे देश के पूरे राज्य के स्टूडेंट शामिल हो सकते है। B.Sc Agriculture मे Admission के लिए राज्य के कृषि कॉलेज मे प्रवेश के लिए राज्य सरकार या राज्य के कृषि विश्वविधालय प्रवेश परीक्षाये कराती है जिसमे इक्षुक स्टूडेंट हिस्सा लेकर राज्य के कृषि कॉलेज मे प्रवेश पा सकते है।

Soil Health Card Scheme


ICAR कौन-कौन से COURSE कराती है (Which courses does ICAR conduct)
  1. B.Sc.(Agriculture)
  2. B.V.Sc.(Veterinary & AH)
  3. B.F.Sc.(Fisheries Science)
  4. B.Tech. (Dairy Technology)
  5. B.Sc.(Home Science)
  6. B.Tech.(Agricultural Engineering)
  7. B. Sc. (Horticulture)

ये भी पढे !


B.Sc Agriculture ENTRANCE EXAMINATION FOR ADMISSION LIST

  1. ICAR(ALL INDIA ENTRANCE EXAMINATION FOR ADMISSION (AIEEA))
  2. CG Pre-Agriculture Test (PAT)
  3. GB Pant University Admissions (GBPUAT)
  4. Indira Gandhi Agricultural University (IGKV) CET
  5. MCAER Common Entrance Test (CET)
  6. MP Pre Agriculture Test (PAT)
  7. Orissa University of Agriculture and Technology (OUAT)
  8. Punjab Agriculture University (PAU) Entrance Exam
  9. Rajasthan Joint Entrance Test (JET)
  10. Uttar Pradesh Combined Agricultural and Technology Entrance Test (UPCATET)
  11. Bihar Combined Entrance Competitive Examination(BCECE)
  12. Banaras Hindu University (BHU)

  13. Aligarh Muslim University (AMU)

  14. Sam Higginbottom University of Agriculture, Technology and Sciences (shuats)


तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको B.Sc Agriculture क्या है इससे जुड़ी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट मे B.Sc Agriculture क्या है, हमे B.Sc Agriculture क्यों करनी चाहिए, हमे सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए क्या करना होगा । इसकी पूरी जानकारी दि गई है। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भीं सवाल हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे | और उन तक भी B.Sc Agriculture क्या है की जानकारी पहुँचाए।

 

9 COMMENTS

  1. अगर 12th सिर्फ बायोलॉजी से किया है तो क्या बीएससी एग्रीकल्चर किया जा सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
- Advertisement -
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!