Monday, October 3, 2022

Mini Power Tiller क्या है इसका कीमत, उपयोग, खासियत पूरी जानकारी

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

मिनी पावर टिलर (Mini Power Tiller) पावर टिलर का ही एक छोटा रूप है। इससे हम खेती-किसानी से जूङे अनेक प्रकार के कार्य को कर सकते है। हमारे किसान भइयों को आमतौर पर जो किसान भाई सब्जी की खेती, बगबानी तथा जो पहाङी क्षेत्रों मे खेती करते है ये मिनी पावर टिलर इन किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है। 

मिनी पावर टिलर को ले जाने और लाने मे कोई दिक्कत का सामना नहीं करना परता है जहाँ  पर ट्रैक्टर, पावर टिलर नहीं जा सकता है। वहाँ पर मिनी पावर टिलर को आसानी से ले जा सकते है। ये वजन मे भी काफी हल्का होता है.  इससे हम सब्जी के खेतों मे से हम आसानी से खरपतवार को नष्ट कर सकते है।


मिनी पावर टिलर क्या है (Mini power tiller Kya hai in hindi)

मिनी पावर टिलर पावर टिलर का ही एक छोटा रूप है। इससे हम खेती-किसानी से जूङे अनेक प्रकार के कार्य को कर सकते है। मिनी पावर टिलर मशीन से हम खेतों की जुताई, खेतों मे मेङ का निर्माण करना, सब्जी के खेतों मे मेङ के बीच मे से खरपतवार को नष्ट करना, बहुत कम वाली जगह पर भी आसानी से ले या ला जा सकते है।

इस मशीन को पहाङी क्षेत्रों मे भी आसानी से खेती करने के लिए ले जा सकते है. ये मशीन वजन मे काफी हल्का होता है तथा इसकी कीमत भी काफी कम होती है। इन्ही सभी बातों को देखते हुए मिनी पावर टिलर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यह मशीन के अलग-अलग मॉडेल आते है जैसे – 3 HP, 5 HP, 7 HP आदि।


मिनी पावर टिलर से लाभ (Mini Power Tiller se labh)

मिनी पावर टिलर की बहुत सारे लाभ है।

  • वजन मे काफी हल्का होने के कारण इसे कही भी आसानी से ले जा सकते है।
  • इसका कीमत भी काफी कम होता है जिससे छोटे या तो मध्यम वर्ग के किसान आसानी से खरीद सकते है।
  • इस मशीन से हम अनेक प्रकार के काम ले सकते है जैसे – निराई-गुराई, खेतों की जुताई, खेतों मे मेङ का निर्माण करना, मेङ पर मिट्टी डालने आदि प्रकार के कार्य इस मशीन से ले सकते है।
  • इस मशीन के अलग-अलग मॉडेल आते है जिसकी जैसी जरूरत हो वो उस अनुसार इस मशीन को ले सकता है।
  • इसके साथ कुछ और टूल्स लगाकर इसे और उपयोगी बना सकते है।

ये भी पढे !


Mini Power Tiller
Mini Power Tiller से खेट की जुताई करते हुए |

मिनी पावर टिलर की कीमत (Mini power tiller price)

मिनी पावर टिलर की कीमत की बात करे तब इसकी कीमत 15,000 से ही शुरू हो जाती है और ये 80,000-95,000 तक की भी मिनी पावर टिलर आती है अपने सुबिधा के अनुसार और आपकी जितनी खेत है उसी के अनुसार इसका चयन करे। इसकी कीमत अलग-अलग कंपनियों पर भी निर्भर करता है किसी का कीमत कुछ ज्यादा तो किसी का कुछ कम होता है।


मिनी पावर टिलर के उपयोग (Mini power tiller use)

मिनी पावर टिलर की एक से अधिक प्रकार के कार्यों मे काम ले सकते है।

  • इसका उपयोग खेत की जुताई मे भी कर सकते है।
  • इसका उपयोग से निराई-गुराई का भी कार्य आसानी से कर सकते है।
  • मिनी पावर टिलर के उपयोग से खेतों मे मेङ का निर्माण कर सकते है।
  • इसके उपयोग से मेङ पर मिट्टी डालने का भी कार्य कर सकते है।
  • इसके उपयोग से हम बहुत सारे छोटे-बङे कार्य कर सकते है।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको मिनी पावर टिलर से जुड़ी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट मे मिनी पावर टिलर क्या है तथा इससे किसानों को क्या लाभ है इसकी पूरी जानकारी दि गई है। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भीं सवाल हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी मिनी पावर टिलर की जानकारी पहुँचाए।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
- Advertisement -
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!