Wednesday, August 17, 2022

Cultivator क्या है कल्टीवेटर का कार्य क्या है इसकी खासियत और कीमत की पूरी जानकारी

कल्टीवेटर (Cultivator) एक कृत्रिम उपकरण है जिसका उपयोग कृषि के कार्यों मे करते है। कल्टीवेटर का भी एक से अधिक प्रकार के होते है. हमारे यहाँ सबसे पहले खेतों की जुताई के लिए हम या तो खुद से ही खेतों की जुताई करते थे या तो फिर हम बैलों के सहारे से खेतों की जुताई करते थे। यह हमारा पारंपरिक तरीका मना जाता है. लेकिन अब के आधुनिक समय मे अनेक प्रकार की नई-नई तकनीक विकसित हो गई है। जिसने खेती करने वाले किसानों को बहुत हद तक लाभ मिल है। कल्टीवेटर के सहायता से हम बहुत कम समय मे और कम खर्चे मे खेतों की जुताई कर सकते है।


कल्टीवेटर क्या है (Cultivator kya hai in hindi)

कल्टीवेटर एक कृत्रिम उपकरण है जिसका उपयोग कृषि के कार्यों मे करते है. इसका उपयोग खेत की जुताई करने में किया जाता है। इससे खेतों की जुताई करने पर हमारी खेतों मे लगे हुए खरपतवार को खेतों मे ही नष्ट कर देता है तथा इसके उपयोग से हम हमारे खेत में मिट्टी के ढेलों को तोड़ने में भी इसका उपयोग किया जाता है।

इसके उपयोग से हम मिट्टी को भुरभुरा बना सकते है. इससे हमारी मिट्टी अधिक उपजाऊ हो जाती है। कल्टीवेटर विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे –  स्प्रिंग कल्टीवेटर, रिजिड कल्टीवेटर, डकफुट कल्टीवेटर आदि।

Cultivator
Cultivator

कल्टीवेटर से क्या लाभ है (cultivator se labh)

कल्टीवेटर से निम्नलिखित प्रकार के लाभ है |

  • कल्टीवेटर के उपयोग से कम लागत और समय की भी बचत होती है।
  • इसके उपयोग से बिना किसी परेशानी के हम खेतों की जुताई कर पाते है।
  • इससे खरपतवारों पर नियंत्रण कर सकते है।
  • इसके उपयोग से भूमि के ढेलों की तुड़ाई, खर-पतवारों की गहराई, भुरभुरी मिट्टी तथा नमी संरक्षण मे इस कृषि यंत्र से बहुत सहायता मिलती  है।
  • इसके उपयोग से खेतो की ऊपरी परत ढीली हो जाती है जिससे की बीजो की बुवाई करने मे आसानी होती है।
  • इसके उपयोग से सख्त भूमि की जुताई सफलतापूर्वक आसानी से की जा सकती है।
  • इसका उपयोग खेतो मे बीज बोने हेतु खेत की तैयारी करने करते है।

ये भी पढे !


कल्टीवेटर की कीमत (Cultivator Price)

कल्टीवेटर की कीमत बढ़ते–घटते रहती है और इसकी कीमत अलग–अलग कंपनियों की कीमत अलग–अलग होती है इसमे सिर्फ Minimum और Maximum प्राइस दिया गया है। और इसकी कीमत कल्टीवेटर की टाइन पर भी निर्भर करता है।

S.N कल्टीवेटर कीमत
1. रिजिड कल्टीवेटर लगभग  12,000 – 35,000
2. स्प्रिंग कल्टीवेटर लगभग  15,000 – 40,000
3. डकफुट कल्टीवेटर लगभग  18,000 – 50,000

कल्टीवेटर पर सब्सिडी (Subsidy on cultivator)

कल्टीवेटर मशीन की कीमत लगभग 12,000 से शुरू होकर 50,000 रुपए तक होती है, कई कंपनियां इसका निर्माण करती हैं। आप आपनी लागत और ज़रूरत के हिसाब से कल्टीवेटर खरीद सकते हैं, कल्टीवेटर पर हमारे सरकार के माध्यम से 50 % तक की सब्सिडी मिल सकती हैं। किसान भाई कल्टीवेटर खरीदना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र की निजी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जो कृषि उपकरणों का निर्माण करती हों। या तो फिर आप कृषि विभाग के आधिकारियों से भी संपर्क कर सकते है।

ये भी पढे !


तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको कल्टीवेटर से जुड़ी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट मे कल्टीवेटर क्या है तथा इससे किसानों को क्या लाभ मिलता है इसकी पूरी जानकारी दि गई है।  कल्टीवेटर की कीमत एवं इसपर कितनी सब्सिडी सरकार के माध्यम से दी जाती है इसकी पूरी जानकारी दी गई है। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भीं सवाल हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे | और उन तक भी कल्टीवेटर की जानकारी पहुँचाए।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!