Wednesday, October 5, 2022

भूमि की तैयारी के लिए करें इन कृषि यंत्रों का उपयोग- 5 Agricultural machines for land preparation

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Agricultural machines for land preparation

नये एवं आधुनिक कृषि यंत्रों के आ जाने से कृषि उपज मे बढ़ोत्तरी हुई है। तथा इसके आ जाने से किसानों की समय की बचत भी हुई है। जहाँ पहले के समय मे खेती करने के लिए किसान हल और बैल का इस्तेमाल करते थे जिससे की कृषि के कार्यों को करने मे काफी समय लगता था। तथा इसके साथ ही खेती करने मे काफी श्रम भी लगता था। वही आज के आधुनिक कृषि यंत्रों के इस्तेमाल से खेती-किसानी की सभी क्रियाएँ जैसे कि खेत की जुताई से लेकर फसल की बुआई, फसल की कटाई का सारा काम कम लागत एवं कम समय मे कृषि यंत्रों की मदद से किया जा सकता है।

किसी भी फसल से अच्छा पैदावार लेने के लिए जिस तरह से उन्नत किस्म के बीज, समय पर सिचाई तथा फसलों की अच्छी देखभाल जरूरी होता है ठिक उसी प्रकार खेत की भूमि की तैयारी अच्छे से नहीं किया जाए तो इसका बुरा प्रभाव फसलों की उत्पादन पर पङती है। आज के इस आर्टिकल मे खेत की जुताई से संबंधित कृषि यंत्रों के बारे मे जानकारी दी गई है तो आइये जानते है खेत की जुताई करने की आधुनीक कृषि यंत्रों के बारे मे।


खेत की अच्छी जुताई से लाभ

खेत की अच्छी जुताई के अनेक फायदे होते हैं खेत की अच्छी जुताई से मिट्टी में सुधार होता है और मिट्टी में पानी धारण करने की क्षमता बढ़ती है। खेत में उगे खरपतवार और फसल अवशेष खेत की जुताई से मिट्टी में दबकर सड़ जाते हैं, जिससे मिट्टी में जीवांश की मात्रा बढ़ जाती है। गर्मियों के दिनों मे खेत की जुताई करने से मिट्टी में छिपे हानिकारक कीड़े-मकोड़े, उनके अंडे और लार्वा जुताई के बाद मिट्टी के ऊपर आने से मिट्टी पर सूर्य के प्रकाश के पङने से कीड़े-मकोड़े एवं उनके अंडे और लार्वा नष्ट हो जाते हैं। एवं मिट्टी के भुरभुरी हो जाने से मिट्टी मे वायु का अच्छा संचार होता है।


रोटावेटर (रोटरी टिलर) Rotavator

रोटावेटर को रोटरी टिलर के नाम से भी जाना जाता है यह कृषि यंत्र ट्रैक्टर के पी.टी.ओ. की मदत से चलता है। रोटावेटर प्रथम जुताई का एक अच्छा एवं उपयोगी यंत्र है। इस यंत्र मे एल टाइप के ब्लेड लगे होते है जो की रोटरी के घूमने से मिट्टी को काटता है एवं खेत मे लगे खरपतवार एवं अवशेषों को छोटे-छोटे टुकङो मे काटकर जमीन मे दबा देता है। इस यंत्र का उपयोग सुखी एवं पानीयुक्त भूमि दोनों की जुताई करने मे किया जाता है।

Agricultural Rotavator
Agricultural Rotavator

यह कृषि यंत्र धान की खेत की तैयारी यानि की धान की रोपाई के लिए कडवा (puddling) तैयार करने के लिए भी काफी उपयोगी माना जाता है। यह पाँच से छः इंच गहराई तक मिट्टी की जुताई करने मे सक्षम है। इस यंत्र की कीमत इसकी लंबाई एवं ब्लेड की संख्या पर निर्भर करता है।

यह भी पढे !


कल्टीवेटर (Cultivator)

कल्टीवेटर खेत की जुताई करने की कृषि यंत्र है जो की दो प्रकार के होते है।

(1.) पशु चालित कल्टीवेटर

(2.) ट्रैक्टर चालित कल्टीवेटर

ट्रैक्टर चालित कल्टीवेटर तीन प्रकार के होते है।

(1.) स्प्रिंग युक्त कल्टीवेटर

(2.) स्प्रिंग रहित कल्टीवेटर

(3.) डक फुट कल्टीवेटर

Cultivator
Cultivator

यह कृषि यंत्र खेत की जुताई करने के साथ-साथ फसल के बीच से खरपतवार को निकालने का भी कार्य करता है। फसलों से खरपतवार को निकालने के लिए फसलों की पंक्तियों के बीच एक  निश्चित दूरी होना जरूरी होता है। यह कृषि यंत्र भूपरिष्करण कार्य करता है ये यंत्र मिट्टी पलटने के साथ मिट्टी को भुरभुरा बनाता है इस यंत्र को ट्रैक्टर की मदद से चलाया जाता है। यह यंत्र बलुई तथा बलुई दोमट मिट्टी वाली खेत की जुताई के लिए अच्छी मानी जाती है।


तवेदार हैरो (Disc Harrow)

तवेदार हैरो को डिस्क हैरो के नाम से भी जाना जाता है इस कृषि यंत्र का उपयोग भूमि की प्राथमिक जुताई करने के लिए किया जाता है तथा इसके साथ ही इसका ज्यादातर उपयोग कङे एवं शुष्क, खरपतवार एवं पथरीली भूमि की जुताई के लिए किया जाता है। इस जुताई यंत्र से करीब 30 cm भूमि की गहरी जुताई की जा सकती है। इस कृषि यंत्र को ट्रैक्टर की सहायता से चलाई जाती है।

Disc Harrow
Disc Harrow

यह यंत्र घास-फूस तथा खरपतवार वाली खेत की जुताई के किए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि यह यंत्र घास-फूस तथा जङो को काटकर मिट्टी मे मिलाने, मिट्टी के बङे भागों को तोङने तथा मिट्टी की दशा को सुधारने के साथ-साथ मिट्टी को भुरभुरा भी बनाने का कार्य करता है।


मोल्ड बोर्ड (Mould Board)

मोल्ड बोर्ड कृषि यंत्र को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि इस यंत्र को एमo बीo प्लाऊ, मिट्टी पलट हल के नाम से भी जाना जाता है। खेत की मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने लिए समय-समय पर खेत की मिट्टी का पलटा जाना अच्छा माना जाता है। यह कृषि यंत्र मिट्टी को पलटने के साथ-साथ खेत मे उगे हुए खरपतवार एवं अवशेषों को नीचे दबाने के लिए मिट्टी पलट हल बहुत ही उपयोगी जुताई यंत्र माना जाता है। इस यंत्र का प्रयोग हरी खाद वाली फसलों को मिट्टी मे दबाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

Mould Board
Mould Board

इस यंत्र को चलाने के लिए ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है एक फाल वाले मोल्ड बोर्ड कृषि यंत्र को चलाने के लिए 15 से 20 एचपी की ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है, दो फाल वाले मोल्ड बोर्ड हर को चलाने के लिए 30 से 40 एचपी की ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है। वही तीन फाल वाले मोल्ड बोर्ड हर को चलाने के लिए 40 से 50 एचपी की ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है।


पावर टिलर (Power tiller)

यह कृषि यंत्र छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए बहुत ही उपयोगी यंत्र है। पावर टिलर खेती-बाङी की एक ऐसी मशीन है। जिसका इस्तेमाल खेत की जुताई, थ्रेसर, रीपर, कल्टीवेटर, बीज ड्रिल मशीन, पावर टिलर में पानी का पंप जोड़कर किसान तालाब, पोख़र, नदी आदि से पानी निकाल सकते है।

Power tiller
Power tiller

यह कृषि यंत्र खेत की मिट्टी की जुताई से लेकर बुआई, कटाई, फसल ढुलाई तक के कृषि कार्यों मे मदद करती है। इस यंत्र मे अन्य कृषि यंत्र को संलगन करके खेती-किसानी की कुछ और कार्य भी कर सकते है जैसे कि बीज बुआई, दवा छीरकाव, पम्पसेट आदि कृषि यंत्रों को आसानी से संलगन करके संचालित किया जा सकता है।

पावर टिलर की और अधिक जानकारी जैसे कि पावर टिलर की कीमत, सरकार के द्वारा दी जा रही सब्सिडी तथा पावर टिलर से जुङी अनेकों जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते है। 

पोस्ट को पढ़ने के यहाँ क्लिक करें – पावर टिलर

➢ Agriculture machine को ऑनलाइन यहाँ से ऑर्डर किया जा सकता हैं – Click here


तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको भूमि की तैयारी करने के इन यंत्रों से जुड़ी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट मे खेत की जुताई करने की पाँच कृषि यंत्रों के बारे मे जानकारी दी गई.अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भीं सवाल हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी इन कृषि यंत्रों के बारे मे जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे !

धन्यबाद

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
- Advertisement -
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!