Wednesday, August 17, 2022

सबसे सस्ती गेहूं काटने की मशीन, जानें मशीन की विशेषताएं और उपयोग- Brush Cutter Machine

समय पर फसल कटाई के लिए मजदूर न मिलने से किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पङता है। कृषि के क्षेत्र मे नियमित काम न मिलने से मजदूर काम की तलाश मे शहरों की ओर पलायन करते है और वहीं पर रोजगार ढूंढकर अपना जीवन यापन करते हैं। जिसकी वजह से किसानों को समय पर मजदूर नहीं मिल पाटा है। ऐसे मे किसान ऐसे कृषि यंत्र (farm Machine) की तलाश करते है जो की सस्ता हो और छोटे किसान भी खरीद पाए। बाजार मे फसल काटने की कई यंत्र उपलब्ध है लेकिन इन यंत्रों का कीमत ज्यादा होने से छोटे किसान नहीं खरीद पाते है तो आज के इस लेख मे सबसे सस्ता फसल काटने की यंत्र के बारे मे जानकारी दी गई है जो किसानों के लिए एक बहुउपयोगी और बचत करने वाली मशीन है।

सबसे सस्ती गेहूं काटने की मशीन ब्रश कटर (Brush Cutter Machine) है जो खेती में फसलों की कटाई के साथ-साथ खेती के कई और कार्य भी कर सकती हैं। इसके उपयोग से समय और लागत दोनों की बचत होती है। इस मशीन को चलाने के लिए ज्यादा मजदूर की जरूरत नहीं होती है किसान चाहे तो वो खुद इस मशीन को चलाकर बिना मजूदरों की मदद से कई काम कर सकते हैं. इस मशीन को चलाना और नियंत्रित करना बहुत आसान है। आइए जानते है इस यंत्र कि विशेषताएं और उपयोग के बारें मे।

 brush cutter machine
सबसे सस्ती गेहूं काटने की मशीन

ब्रश कटर मशीन क्या है (Brush Cutter Machine )

ब्रश कटर मशीन छोटे किसानों के लिए काफी उपयोगी यंत्र है जो फसल कि कटाई के साथ-साथ खेती के कई और कार्य करती है। इस यंत्र मे कुछ अटैचमेट (Attachment) जैसे कि Weeder Attachment को लगाकर खेतो से खरपटवारों को नष्ट किया जा सकता है। साथ ही इसमे ग्रास कटर ब्लेड (Grass Cutter Blade) लगाकर घास की कटाई भी बहुत कम समय मे किया जा सकता हैं।

यह यंत्र बैकपैक और साइड पैक मे आते हैं किसान अपनी सुबिधा एवं जरूरत के हिसाब से इसका चयन करके इसकी खरीदारी कर सकते हैं कई कंपनियाँ ब्रश कटर मशीन बनाती हैं जो कि 2 स्ट्रोक और 4 स्ट्रोक मॉडल में उपलब्ध हैं। इसकी औसतन वजन 8 से 10 किलो तक की होती हैं इस मशीन को कंधे से लटकाकर या पीठ के सहारे फसलों की कटाई, खेत या बगीचों से खरपतवार का निपटारण आदि का कार्य कर सकते हैं। 

Agriculture in hindi

ब्रश कटर की कीमत (Brush Cutter Price)

ब्रश कटर की कीमत की शुरुआत 10 हजार से हो जाती हैं इसकी कीमत 2 स्ट्रोक और 4 स्ट्रोक मॉडल पर भी निर्भर करती है मतलब ये की 2 स्ट्रोक ब्रश कटर की कीमत कम होती है वहीं 4 स्ट्रोक ब्रश कटर की कीमत ज्यादा होती हैं। किसान अपनी आवश्यकता एवं जरूरत के हिसाब से मॉडल का चयन करके खरीदारी कर सकते हैं।

यह भी पढे.. बुआई करने के लिए करें इन कृषि यंत्रों का उपयोग

ब्रश कटर पर सब्सिडी (Subsidy on brush cutter)

ब्रश कटर मशीन पर कई राज्य समय-समय पर योजना चलाकर अनुदान भी प्रदान करती है अनुदान का लाभ लेकर किसान कम दामों पर इस कृषि यंत्र की खरीदारी कर सकते हैं। किसान अगर ब्रश कटर मशीन खरीदना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र की निजी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जो कृषि उपकरणों का निर्माण करती हों। किसान सब्सिडी की और अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के आधिकारियों से भी संपर्क कर सकते है।

Grass Cutter Machine
Grass Cutter Machine

ब्रश कटर का उपयोग (Brush Cutter Use)

  • इस यंत्र का उपयोग गेहूँ, धान, घास, हरे चारे आदि की कटाई के लिए की जाती हैं।
  • इस मशीन मे कुछ अटैचमेट (Attachment) लगाकर खेती के कुछ और भी कार्य कर सकते है।
  • इसके उपयोग से कम समय मे फसलों की कटाई की जा सकती है। 
  • इससे खेतो मे उगे अनचाहे झाडिय़ों को भी आसानी से काटा जा सकता हैं। 
  • इस यंत्र का उपयोग बगीचों मे उगे या पेङ के जङो के पास उगे खरपटवारों को नष्ट करने मे भी उपयोग मे लाया जाता है। 
ब्रश कटर मशीन विशेषताएं (Features of brush cutter machine)

इसकी खास विशेषता यह है कि यह यंत्र कृषि के कई सारे कार्य करती है जिससे किसानों को इसके उपयोग से काफी लाभ होता हैं। इसकी कीमत कम होने की वजह से इस यंत्र को छोटे किसान भी खरीद सकते है जिससे किसान समय पर फसलों की कटाई कर अगली फसल की बुआई भी समय पर कर सकते है। फसलों की कटाई मे इस यंत्र का उपयोग करने से किसानों की श्रम के साथ-साथ फसल कटाई पर आने वाले खर्च मे भी कमी आती हैं। इस यंत्र को चलाने मे भी कोई परेशानी नहीं होती हैं। आसानी से कोई भी किसान इससे फसलों की कटाई कर सकते हैं। farming in hindi

तो मुझे आशा है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी सबसे सस्ती गेहूं काटने की मशीन के बारे मे जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे..

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!