Wednesday, May 15, 2024

Khad Price List : यहाँ से जाने खाद की नई कीमत के बारे में। Fertilize Rate list

अभी का समय खरीफ का सीजन का हैं किसानों द्वारा खरीफ की फसलों की बुआई की तैयारी की जा रही हैं। खरीफ के सीजन मे किसानों के द्वारा धान, मक्का, बाजरा, सोयाबीन, कॉटन एवं मूंगफली आदि की फसलों की बुआई की जाती हैं। जिन क्षेत्रों मे धान की रोपाई की जाती हैं उन क्षेत्रों के किसान धान की बिचड़ा भी तैयार कर चुके होंगे। किसान अपनी फसलों से बेहतर उत्पादन लेने के लिए आवश्यकता के अनुसार फसल मे रासायनिक एवं कार्बनिक खाद (Khad) का इस्तेमाल करते हैं। उर्वरक आसानी से किसानों को उपलब्ध हो इसके लिए सरकार कई तरह की कदम उठाते हुए आ रही हैं। लेकिन सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न प्रकार की सुबिधाओं के बाद भी पूरे देश मे किसानों को खाद एक कीमत पर नही मिलती हैं। जिसके कारण किसानों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पङता हैं।

सरकार द्वारा किसानों के लिए खाद की कीमत (Khad Price List) तय की गई हैं अगर कोई दुकानदार तय कीमत से ज्यादा पैसे ले तो उस दुकानदार के खिलाफ किसान शिकायत कर सकते हैं किसान शिकायत कृषि विभाग के अधिकारियों से कर सकते हैं। आज का यह लेख खाद के कीमत की जानकारी देने के लिए लिखा गया हैं। किसान भाइयों से अनुरोध हैं की इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ें।

Khad Price List
Khad Price List

खाद की कीमत (Khad Price List)

सरकार द्वारा तय की खाद की कीमत (Khad Price List) का लिस्ट निम्न मे दिया गया हैं। 

उर्वरक का नाम

 

अधिकतम खुदरा मूल्य

(रुपया प्रति बैग)

अंतरराष्ट्रीय मूल्य

(रुपया प्रति बैग)

सब्सिडी

(रुपया प्रति बैग)

यूरिया (Urea) 266.50/- 2450/- 2183.50/-
डी.ए.पी (D.A.P) 1350/- 4073/- 2501/-
एन.पी.के (N.P.K) 1470/- 3291/- 1918/-
एम.ओ.पी (M.O.P) 1700/- 2654/- 759/-

किसानों को तय कीमत पर मिलेगा खाद (Farmers will get fertilizers at a fixed price)

किसान तय कीमत पर ही दुकानदार से खाद खरीदे। खाद की कितनी कीमत हैं खाद के बोरी पर भी अंकित होता हैं। कुछ किसानों को सरकारी खाद के रेट का पता नही होता हैं जिसकी वजह से कुछ दुकानदार उनसे ज्यादा कीमत ले लेते हैं। हमारे देश की सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष सब्सिडी पर किसानों को यूरिया, डी.ए.पी, एन.पी.के एवं अन्य खाद उपलब्ध कराती हैं। इस वर्ष का सरकारी खाद की कीमत की लिस्ट (Fertilize Rate list) ऊपर के सारणी मे दी गई हैं। 

प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई परियोजना (Project launched by Prime Minister)

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के द्वारा 17 अक्टूबर 2022 को प्रधान मंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना – “एक राष्ट्र एक उर्वरक” का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत  प्रधानमंत्री, भारत यूरिया बैग लॉन्च किए जो कंपनियों को एक ब्रांड नाम ‘भारत’ के तहत उर्वरकों के विपणन (मार्केटिंग) में सहायता करेगा। प्रधानमंत्री ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (पीएमकेएसके) का उद्घाटन किया। इन प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों पर कृषि से संबंधित सामग्री जैसे कि उर्वरक, बीज, कृषि उपकरण एवं मिट्टी जांच की सुबिधा होगी। इन केंद्रों से किसान बीज, उर्वरक, कृषि उपकरण आदि आसानी से खरीद सकते हैं।

Khad Price List
Khad Price List

यूरिया खाद की कीमत (Urea Khad Price)

एक बोरी 45 किलोग्राम यूरिया खाद की कीमत 266.50 रुपया हैं वहीं इफको नैनो यूरिया (तरल) – 500 मिली की कीमत सिर्फ 225 रुपया हैं। नैनो यूरिया की 1 बोतल का प्रयोग कम से कम 1 बैग यूरिया की जगह ले सकता है यह नैनो यूरिया इफको द्वारा विकसित और पेटेंट कराया गया है। नैनो यूरिया का छिङकाव फसलों की पत्तियों पर की जाती हैं।

डी.ए.पी खाद की कीमत (D.A.P Khad Price)

एक बोरी 50 किलोग्राम डी.ए.पी खाद की कीमत 1350 रुपया हैं वहीं इफको नैनो डीएपी (तरल) – 500 मिली की कीमत ₹600 रुपया हैं। यह नैनो डी.ए.पी इफको द्वारा विकसित किया गया हैं। नैनो डीएपी स्वदेशी और बिना सब्सिडी वाला उर्वरक है यह नैनो डीएपी पारंपरिक डीएपी से सस्ता है और किसानों के लिए किफायती हैं।

महत्वपूर्ण

किसानों को फसलों के आवश्यकता के अनुसार ही उर्वरक देना चाहिए। उर्वरक के सही मात्रा के इस्तेमाल से ही उत्पादन अच्छा होता हैं। फसलों मे ज्यादा उर्वरक डालने से लागत भी बढ़ती हैं और फसल भी अच्छा नही होता हैं इसलिए कृषि विज्ञानिकों से सलाह लेकर उचित मात्रा मे ही फसलों को उर्वरक दें। 

ये तो थी उर्वरक से संबंधित कुछ जानकारी। यदि कोई दुकानदार उर्वरक की कीमत सरकार द्वारा निर्धारित कीमत से अधिक लेता हैं तो आप इसकी शिकायत कृषि विभाग के आधिकारियों या प्रशासन से कर सकते हैं। 

खाद की कीमत से संबंधित पूछे गए प्रश्न (FAQs)
यूरिया पर सब्सिडी कितनी है?
यूरिया पर हमारे देश मे सब्सिडी 2183.50 रुपया हैं सब्सिडी हटाकर किसान को एक बोरी 45 किलोग्राम की यूरिया 266.50 रुपया मे मिलता हैं।
यूरिया की बोरी कितने किलो की होती है?
यूरिया की एक बोरी अब 45 किलोग्राम की होती हैं इससे पहले यूरिया की एक बोरी 50 किलोग्राम का आता था।
डीएपी पर सब्सिडी कितनी है?
डी.ए.पी पर हमारे देश मे सब्सिडी 2501 रुपया हैं सब्सिडी हटाकर किसान को एक बोरी 50 किलोग्राम की डी.ए.पी 1350 रुपया मे मिलता हैं।
यूरिया डीएपी का नया रेट क्या है?
यूरिया डीएपी का नया रेट – यूरिया 266.50 रुपया प्रति बैग हैं एवं डी.ए.पी 1350 रुपया प्रति बैग/बोरी हैं।
डीएपी का पूरा नाम क्या है?
डीएपी का पूरा नाम डाई अमोनियम फास्फेट हैं।

तो मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी खाद की कीमत के बारें मे जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे..

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

एग्रीकल्चर का हिंदी मतलब क्या होता है, जानियें ऐग्रिकल्चर के बारें में। Agriculture Meaning in hindi

ऐग्रिकल्चर (Agriculture hindi) का हिंदी में अर्थ (Agriculture Meaning in hindi) "कृषि" होता है। "Agriculture" लैटिन शब्द है जिसका हिन्दी में मतलब होता हैं...

इन महंगी सब्जियों की खेती करके किसान कर सकते हैं, मोटी कमाई : Expensive Vegetable Farming

विश्व मे सब्जी (Vegetable) उत्पादन मे हमारे देश भारत का दूसरा स्थान है वहीं चीन पूरे विश्व मे सब्जी उत्पादन के मामले मे पहले...

Soil Health Card Scheme क्या है तथा इससे किसानों को क्या लाभ है !

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना (Soil Health Card Scheme) कि शुरुआत 19 फरवरी 2015 मे की गई इस योजना की शुरुआत किसानों की मिट्टी की...

Multi Crop Thresher : एक थ्रेशर से करें कई फसलों के दानें निकालने का कार्य, जानियें इसकी विशेषता एवं लाभ

फसलों से दाने निकालने का कार्य काफी मेहनत भरा एवं ज्यादा समय लगने वाला कार्य हैं जिससे किसानों को फसलों की गहाई (थ्रेशिंग) करने...

Drumstick farming : कम लागत में सहजन की खेती कर किसान कमा सकते हैं, भारी मुनाफा !

सहजन (Drumstick) को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है, इसे सुजना, मूनगा एवं सेंजन आदि नामों से भी जाना जाता है। इसे अंग्रेजी...

Guava Varieties : जानिए, अमरूद के उन्नत किस्मों एवं इसकी विशेषताएं और पैदावार के बारे मे। Amrud ke kism in hindi

अमरूद भारत के लोकप्रिये फलों मे से एक हैं अमरूद का ताजे रूप मे खाने के अलावा इससे कई मूल्यवर्धक उत्पाद जैसे की जैम,...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!