Friday, October 7, 2022

B.Sc Agriculture के बाद क्या करें !

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

अक्सर छात्रों के मन मे ये सवाल आता है कि अब तो मेरा बीएससी एग्रीकल्चर (B.Sc Agriculture) हो गया है। अब इसके बाद क्या करें बीएससी एग्रीकल्चर के बाद छात्रों के लिए क्या कैरियर ऑप्शन है इसको लेकर छात्र काफी परेशान रहते है तो आज के इस आर्टिकल मे बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करें। इसके बाद क्या कैरियर ऑप्शन है इन्ही सभी सवालों का जबाब इस आर्टिकल मे दिया गया है।


बीएससी एग्रीकल्चर क्या हैं (B.Sc Agriculture kya hai)

बीएससी एग्रीकल्चर चार साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है जिसमे की कुल आठ सेमेस्टर होते है इस कोर्स मे कृषि या कृषि से संबंधित विषय को पढ़ाया जाता है। ये कोर्स भारत में विभिन्न सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों द्वारा इस पाठ्यक्रम को कराया जाता है। जहाँ से छात्र बीएससी एग्रीकल्चर कर सकते है।

अगर आपने 12वीं एग्रीकल्चर विषय से किया है तो आपके पास एक बहुत ही अच्छा कैरियर ऑप्शन है की आप इसके बाद बीएससी एग्रीकल्चर करें जो की काफी अच्छा कैरियर ऑप्शन हो सकता है।

बीएससी एग्रीकल्चर पाठ्यक्रम के चार वर्षों मे कृषि से संबंधित विषय जैसे कि Horticulture, Agronomy, Plant Pathology, Plant Physiology, Entomology, Genetics, Plant Breeding, Soil Science, Agriculture Extension, Agriculture Economics, Farm Management, Animal Husbandry, Agriculture Statistics, Environmental Science, Agriculture Engineering, Plant Biotechnology, Seed Technology, Agricultural Microbiology, Farm Machinery, Dairy Science आदि जैसे कृषि से संबंधित विषय को पढ़ाया जाता है तथा इसके साथ ही बीएससी एग्रीकल्चर के छात्रों को अनेक प्रकार के फसलों का फील्ड अभ्यास (Practice) भी साथ ही साथ कराया जाता है जिससे छात्रों को फसलों के बारे मे बहुत कुछ जानने को मिलता है।

B.Sc Agriculture
B.Sc Agriculture

इस पाठ्यक्रम को करने वाले छात्रों को कृषि से जुङी अनेक प्रकार के विषयों का अध्ययन करना होता है जिनसे उन्हे फसलों से संबंधित सभी जानकारीयां जैसे कि फसलों को कब सिचाई करनी है, फसल मे किसी भी प्रकार का रोग तो नहीं न लगा है फसलों से संबंधित पूरी जानकारी होती है।

यह भी पढे !


बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करें (B.Sc Agriculture ke baad kya kare)

अगर आप बीएससी एग्रीकल्चर कर रहे है या आप बीएससी एग्रीकल्चर कर चुके है तो आपके मन मे कई तरह के सवाल आते होंगे कि अब क्या करें। क्या आगे की पढ़ाई जारी रखे या किसी सरकारी नौकरी की तलाश मे लग जाए । अगर आप आगे की पढ़ाई करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कई तरह के कैरियर ऑप्शन है जैसे कि आप बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स के बाद स्नातकोत्तर (Post graduate) कर सकते है। बीएससी एग्रीकल्चर मे जो सब्जेक्ट आपका अच्छा था या आपको कोई सब्जेक्ट कुछ ज्यादा ही पसंद आता हो या अब तो कुछ लोग किस सब्जेक्ट मे अच्छा स्कोप है इसी को मध्यनजर रखकर भी सब्जेक्ट का चयन करते है।

अगर आप बीएससी एग्रीकल्चर के बाद आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते है तब आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है. या आपके पास किसी भी तरह का business ideas हो तो आप उस क्षेत्र मे भी काम कर सकते है। बीएससी एग्रीकल्चर शैक्षणिक योग्यता (education qualification) पर कई तरह के सरकारी नौकरी का पोस्ट आता है जैसे कि Agricultural Field Officer (A.F.O.), Agricultural Officer (A.O), Technical Assistant (T.A.), field Officer, Rural Agricultural extension Officer (R.A.E.O), Agricultural Development Officer (A.D.O.), District forest Officer (D.F.O) आदि की नौकरी की तैयारी कर सकते है।


बीएससी एग्रीकल्चर के बाद स्नातकोत्तर कौन से सब्जेक्ट से कर सकते है!

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते है तो आपके पास कई तरह के सवाल होते है कि स्नातकोत्तर किस सब्जेक्ट से करें कि आगे चलकर कोई परेशानी का सामना न करना पङे। तो ये विषय का चयन करना ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है क्योंकि आखिरकार पढ़ना आपको ही है। कई छात्र का तो मानना ये है कि जिस सब्जेक्ट मे ज्यादा स्कोप है उसी सब्जेक्ट को लेकर पढ़ना सही होता है लेकिन यह भी बात सही है की सभी सब्जेक्ट का स्कोप होता है हाँ लेकिन किसी सब्जेक्ट का ज्यादा तो किसी का कम ये तो उतार-चढ़ाव आपको हर समय और हर क्षेत्र मे आपको देखने को मिल सकता है।

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद आप नीचे दिए हुए सब्जेक्ट से M.Sc (Post graduate) कर सकते है।

  1. PLANT BIOTECHNOLOGY
  2. PLANT SCIENCES
  3. PHYSICAL SCIENCE
  4. ENTOMOLOGY AND NEMATOLOGY
  5. AGRONOMY
  6. SOCIAL SCIENCES
  7. STATISTICAL SCIENCES
  8. HORTICULTURE
  9. ANIMAL SCIENCES (Animal Husbandry/Dairy Science)
  10. FOOD SCIENCE TECHNOLOGY
  11. AGRI BUSINESS MANAGEMENT

ऊपर दिए गए सब्जेक्ट मे अलग-अलग ब्रांच होते है जैसे की अगर आप HORTICULTURE से M.Sc करना चाहते है तो उसमे से Vegetable Crops or Science/Olericulture, Pomology/Fruit Science, Fruit Science & Hort. Technology, Post Harvest Technology of Horticulture Crops, Floriculture and Landscaping Architecture, Plantation Spices, Medicinal & Aromatic Crops आदि मे से किसी एक सब्जेक्ट से M.Sc कर सकते है। 

M.Sc (Post graduate) के विषय के बारे मे और अधिक जानकारी के आईसीएआर के आधिकारिक Information Bulletin को पढ़ सकते है। Information Bulletin को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

यह भी पढे !


B.Sc Agriculture – Scope and Career Opportunities
B.Sc Agriculture – Scope and Career Opportunities
बीएससी एग्रीकल्चर के बाद नौकरियां (Agriculture Jobs after B.Sc Agriculture)

Central Agriculture jobs after B.Sc Agriculture

  1. NABARD – Assistant Manager (Grade A)
  2. UPSC – IFS (Indian Forest Services)
  3. RRB-SO – Agricultural Officer (A.O)
  4. CWC – Junior Technical Assistant (JTA) & Junior Superintendent
  5. FCI – Assistant Grade-3 (Technical)
  6. IFFCO – AGT (AGRICULTURE GRADUATE TRAINEE)
  7. IBPS – AFO (Agricultural Field Officer)/RDO (Rural Development Officer)
  8. SSC – Assistant Field Officer
  9. FSSAI – Food Inspector
  10. NSC – Junior Trainee & Senior Agriculture Trainee
  11. CCI – Junior Assistant

यह भी पढे !

State Agriculture jobs after B.Sc Agriculture

  1. Agriculture Officer (AO)
  2. Agriculture Extension Officer (AEO)
  3. Village Agriculture Assistant (VAA)
  4. Horticulture Development Officer
  5. Cane Supervisor
  6. Technical Assistant (TA)/Ministry of Agriculture & Farmers Walfare
  7. State PCS
  8. State Forest Department
  9. State Seed Department
  10. State Werehouse Corporation

ऊपर दिए गए जॉब के आलावे कई तरह के सरकारी और निजि कम्पनियों मे बीएससी एग्रीकल्चर किए हुए छात्र नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है इन सभी नौकरियों मे बीएससी एग्रीकल्चर के छात्र बिल्कुल ही आवेदन के लिए योग्य है।


Frequently Asked Questions (FAQs)

Q. बीएससी एग्रीकल्चर कितने साल की होती है ?

बीएससी एग्रीकल्चर चार साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है जिसमे की कुल आठ सेमेस्टर होते है । 

Q. बीएससी एग्रीकल्चर से क्या फायदे हैं ?

बीएससी एग्रीकल्चर और सभी पाठ्यक्रम के अपेक्षा मे इस कोर्स के करने वाले स्टूडेंट की सख्या काफी कम है लेकिन 3-4 वर्ष पहले से इस कोर्स मे भी स्टूडेंट रुचि दिखा रहे है। बीएससी एग्रीकल्चर करने से फायदा ये है की इसमे जॉब और कैरियर के अवसर अन्य पाठ्यक्रम के अपेक्षा मे काफी अच्छा है।

Q. बीएससी एग्रीकल्चर में कौन कौन से विषय होते हैं ?

बीएससी एग्रीकल्चर मे कृषि से संबधित विषय का अध्ययन कराया जाता है जिसमे विषय के बात करे तो इसमे Horticulture, Agronomy, Plant Pathology, Plant Physiology, Entomology, Genetics, Plant Breeding, Soil Science, Agriculture Extension, Agriculture Economics, Farm Management, Animal Husbandry, Agriculture Statistics, Environmental Science, Agriculture Engineering, Plant Biotechnology, Seed Technology, Agricultural Microbiology, Farm Machinery, Dairy Science आदि जैसे कृषि से संबंधित विषय को पढ़ाया जाता है। 

Q. एग्रीकल्चर में क्या क्या स्कोप है ?

अगर आपने कृषि से संबंधित कोई भी कोर्स किया है तो आपको पता ही होगा की ऐग्रिकल्चर मे कितना स्कोप है। एग्रीकल्चर और सभी पाठ्यक्रम के अपेक्षा मे इस कोर्स के करने वाले स्टूडेंट की सख्या काफी कम है जिससे कि इसमे काफी जॉब और कैरियर के अवसर है। 


Q. कृषि अधिकारी कैसे बने ?

कृषि अधिकारी बनने के लिए स्टूडेंट को कृषि या कृषि से संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए इसके लिए स्टूडेंट बीएससी एग्रीकल्चर कर सकता है। एग्रीकल्चर ऑफिसर की भर्ती प्रति वर्ष इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (I.B.P.S) के स्पेशलिस्ट ऑफिसर (S.O) कॉमन रिटेन एग्जामिनेशन (सीडब्ल्यूई) के माध्यम से की जाती है। एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर का ज्यादातर कार्य ग्रामीण सेग्मेंट का कामकाज को देखना होता है।

यह भी पढे !


Q. बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है ?

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद कृषि के क्षेत्र मे अनेक प्रकार की नौकारियाँ है जैसे कि Agriculture Officer (AO), Agriculture Extension Officer (AEO), Village Agriculture Assistant (VAA), Horticulture Development Officer, Cane Supervisor, Technical Assistant (TA)/Ministry of Agriculture & Farmers Walfare, State PCS आदि के क्षेत्र मे अनेक प्रकार की नौकरियां है। 


तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करें (B.Sc Agriculture ke baad kya kare) से जुड़ी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट मे बीएससी एग्रीकल्चर क्या है, बीएससी एग्रीकल्चर करने से कौन कौन सी सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है। इसके बारे मे पूरी जानकारी दि गई है। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भीं सवाल हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी बीएससी एग्रीकल्चर के बारे मे जानकारी पहुँचाए।

8 COMMENTS

  1. Agriculture job k liye hm kha dekhe government job ka from bhrna h to kya kre hme kon si book pdna chahiye ki hm government job k liye apply kr skte h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
- Advertisement -
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!