Monday, October 3, 2022

Dairy Business : डेयरी व्यवसाय के साथ करें ये काम होगा अतिरिक्त मुनाफा

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

डेयरी व्यवसाय (Dairy Business) को छोटे स्तर से लेकर बङे स्तर पर आसानी से शुरू करके अच्छे मुनाफे कमाये जा सकते हैं यह व्यवसाय मध्यम वर्गीय, किसान, युवा, मजदूर एवं महिलाओं आदि के लिए रोजगार एवं आय का अच्छा स्त्रोत हो सकता हैं। डेयरी फ़ार्मिंग मे दूध व्यवसाय के साथ-साथ अतिरिक्त कई चीजों से भी अच्छे मुनाफे कमायें जा सकते है जैसे कि डेयरी फ़ार्मिंग से प्राप्त गोबर, गौमूत्र आदि का प्रयोग करके जैविक खाद एवं जैविक कीटनाशक का निर्माण करके भी मुनाफे कमाए जा सकते है। डेयरी फार्मिंग व्यवसाय गरीब हो या उधमी सबके लिए है इसमे आपार संभावनाए है।

डेयरी व्यवसाय एक ऐसा बिजनेस है जिसकी उत्पाद की मांग पूरे साल भर होती हैं क्योंकि दूध एवं दूध से बने उत्पादों की मांग कभी कम नहीं होती हैं दूध का प्रोसेसिंग करके इससे अनेक प्रकार के उत्पाद जैसे कि दूध से दही, घी, मक्खन, पनीर एवं अनेक प्रकार की मिठाइयाँ का निर्माण किया जाता है जिसे शाकाहारी एवं माँसाहारी सभी लोग काफी पसंद करते हैं। वर्तमान समय मे दूध से बने प्रोडक्ट की मांग लगातार बढ़ रही है जिससे की डेयरी व्यवसाय एक बहुत ही मुनाफे का बिजनेस हो सकता हैं। हमारे देश के अधिकांश गाँव मे पशुपालन किया जाता है भलें ही वो छोटे स्तर पर क्यू न हो। गाँव के लोग खेती-किसानी एवं अन्य कार्यों के साथ-साथ पशुपालन करते है जिनसे वो अतिरिक्त मुनाफा कमा पाते हैं साथ ही अपने परिवार की दूध की जरूरतों को पूरा करते हुए बचे हुए दूध को बेचकर अतिरिक्त लाभ कमाते हैं। 

अगर आप डेयरी व्यवसाय शुरू करने वाले है या आप डेयरी फ़ार्मिंग व्यवसाय मे पहले से ही हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि डेयरी फ़ार्मिंग व्यवसाय मे दूध व्यवसाय के साथ-साथ अतिरिक्त कई चीजों से भी अच्छे मुनाफे कमायें जा सकते है तो आइये इनके बारे मे बारी-बारी से जानते हैं।

Dairy Business
Dairy Farming

Agriculture in hindi

डेयरी फार्मिंग से जुड़े अन्य व्यवसाय (Make extra profit with dairy business)

1. गोबर से व्यवसाय

गोबर के उपलों का व्यवसाय (Cow Dung Cake Business)

गोबर से उपले (cow dung cakes) बनाकर गोबर के उपलों का व्यवसाय शुरू करके भी अच्छे मुनाफे कमाए जा सकते हैं क्योंकि आज कल इसका डिमांड कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा हैं। पहले ज्यादातर गोबर से बने उपले का इस्तेमाल गाँव-देहात मे ही देखने को मिलता था। गाँव मे खाना बनाने के लिए जलावन के रूप मे इसका इस्तेमाल किया जाता हैं तथा ठंडी के समय मे अंगीठी जलाने के लिए काम मे लिया जाता हैं साथ ही इसका उपयोग हवन/पूजा मे भी किया जाता हैं। अब तो गोबर से बने उपले ऑनलाइन भी उपलब्ध है जिसे ऑनलाइन ऑर्डर करके घर पर आसानी से मंगाया जा सकता है।

डेयरी व्यवसाय मे गोबर के उपलों का व्यवसाय शुरू करके भी अतिरिक्त मुनाफा कमाया जा सकता हैं इसमे गोबर के उपले का निर्माण करके ऑनलाइन एवं ऑफलाइन गोबर के उपले को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

गोबर के उपलों को ऑनलाइन यहाँ से ऑर्डर किया जा सकता हैंClick here

Cow Dung Cake Business
Cow Dung Cake Business

जैविक खाद का व्यवसाय (Organic fertilizer business)

गोबर से जैविक खाद का निर्माण करके काफी अच्छे पैसे कमायें जा सकते है क्योंकि गोबर का खाद किसानों की फसलों के लिए बङे काम का होता हैं। गोबर से गोबर की खाद का निर्माण करना फिर इस जैविक खाद को किसानों को बेच देना। बाजार मे गोबर की खाद का कीमत भी काफी अच्छा मिलता है जिससे डेयरी व्यवसाय के साथ-साथ जैविक खाद का व्यवसाय करके अतिरिक्त मुनाफा कमाया जा सकता हैं।

गोबर से बने गमले का व्यवसाय (cow dung pot business)

अब गोबर से बने गमले भी बाजार मे कही-कही देखने को मिलता है क्योंकि गोबर के गमले बायो डीग्रेडेबल जो प्राकृतिक को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुँचता है यह आउटडोर, इंडोर गार्डनिंग एवं नर्सरी प्लांटेशन के लिए उपयोग मे लाया जाता हैं। वहीं पहले बाजारों मे ज्यादातर प्लास्टिक से बने गमले देखने को मिलता था। इन गोबर से बने गमलों को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बाजार मे बेचकर अच्छे पैसे कमाये जा सकते है।

 गोबर से बने गमले को ऑनलाइन यहाँ से ऑर्डर किया जा सकता हैंClick here

यह भी पढे..

गोबर से बने धूप बत्ती, अगरबत्ती एवं मच्छर प्रतिरोधी का व्यवसाय

गोबर से धूप बत्ती, अगरबत्ती एवं मच्छर प्रतिरोधी बनाकर भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं और इन उत्पादों को बनाने मे किसी भी तरह का केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता हैं जिससे इसकी मांग बाजारों मे ज्यादा देखने को मिलती हैं। अगर गोबर से धूप बत्ती, अगरबत्ती एवं मच्छर प्रतिरोधी बनाकर बाजारों मे बेचा जाए तो इससे काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता हैं क्योंकि इन उत्पादों को बनाने मे काफी कम लागत आती है और अच्छा मुनाफा होता हैं।

➢ गोबर से धूप बत्ती को ऑनलाइन यहाँ से ऑर्डर किया जा सकता हैंClick here

farming in hindi

गोबर से बने लकङी का व्यवसाय

गोबर से लकङी बनाने का कार्य एक मशीन की मदद से की जाती हैं इसलिए इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए गोबर से लकङी बनाने की मशीन की जरूरत होती हैं जिससे की आसानी से गोबर से लकङी बनाया जा सके। इस मशीन की खास बात यह होती है कि जब इस मशीन मे गोबर को डाला जाता है तो मशीन गोबर को प्रेसर की मदद से ठोस लकङी के जैसा आकार देता है जिसे कुछ दिनों तक धूप मे सुखाने के बाद उपयोग मे लाया जा सकता है। गोबर की लकङी की मांग इन दिनों बाजार मे काफी देखने को मिल रही है इसका उपयोग हवन, पूजा, जलावन और श्मशान घाटों में लगने वाली लकड़ी की जगह किया जा रहा है।

2. दूध से बने उत्पाद की व्यवसाय

दूध से बने उत्पाद जैसे कि दही, घी, मक्खन, पनीर, खोआ एवं मिठाइयाँ आदि की मांग बाजार मे पूरे साल देखने को मिलता है। इन सभी दूध से बनी उत्पादों की कीमत भी बाजार मे अच्छी मिलती है। अगर डेयरी व्यवसाय को अधिक लाभदायक बनाना चाहते है तो दूध से बने उत्पादों दही, घी, मक्खन, पनीर, खोआ एवं मिठाइयाँ आदि बनाकर बिक्री शुरू करें।

तो मुझे आशा है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी इसकी जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
- Advertisement -
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!