Wednesday, August 17, 2022

जानिए मोल्ड बोर्ड हल के बारें मे – Mould Board Plough

Information about Mould Board Plough

किसी भी फसल से अच्छा पैदावार लेने के लिए जिस तरह से उन्नत किस्म के बीज, समय पर सिचाई तथा फसलों की अच्छी देखभाल जरूरी होता है ठिक उसी प्रकार खेत की भूमि की तैयारी अच्छे से नहीं किया जाए तो इसका बुरा प्रभाव फसलों की उत्पादन पर पङती है। पुराने समय से ही खेती-बाड़ी में परंपरागत कृषि यंत्रों का प्रयोग होता आया है। जहाँ पहले के समय मे खेती करने के लिए किसान हल और बैल का इस्तेमाल करते थे जिससे की कृषि के कार्यों को करने मे काफी समय लगता था। तथा इसके साथ ही खेती करने मे काफी श्रम भी लगता था। आज के इस आर्टिकल मे खेत की जुताई करने के लिए उपयोग मे लाए जाने वाले मोल्ड बोर्ड हल के बारे मे जानकारी दी गई है तो आइये जानते है मोल्ड बोर्ड कृषि यंत्र के बारे मे।

मोल्ड बोर्ड हल के बारें

मोल्ड बोर्ड (Mould Board Plough) कृषि यंत्र को कई अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि इस यंत्र को एमo बीo प्लाऊ, मिट्टी पलट हल के नाम से भी जाना जाता है। खेत की मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने लिए समय-समय पर खेत की मिट्टी का पलटा जाना अच्छा माना जाता है। यह कृषि यंत्र मिट्टी को पलटने के साथ-साथ खेत मे उगे हुए खरपतवार एवं अवशेषों को नीचे दबाने के लिए मिट्टी पलट हल बहुत ही उपयोगी जुताई यंत्र माना जाता है।

Mould Board Plough
Mould Board Plough

हमारे देश के किसान मिट्टी पलट हल का उपयोग बहुत पहले से ही करते आ रहे है इस हल का उपयोग खेत की प्राथमिक जुताई के लिए किया जाता है यह मिट्‌टी को काटकर पलट देता है।

मोल्ड बोर्ड हल क्या है (MB Plough kya hai)

एमo बीo प्लाऊ ट्रैक्टर चालित कृषि यंत्र है जो कि ट्रैक्टर की मदद से खेत की जुताई करने के कार्यों मे उपयोग मे लाया जाता है। इसका उपयोग खेत की प्राथमिक जुताई के लिए किया जाता है यह खरपतवार एवं फसलों के अवशेषों को मिट्टी मे दबाने का कार्य करता है तथा इसके साथ ही इसका उपयोग हरी खाद की फसल को मिट्टी मे दबाने मे भी इसका उपयोग किया जाता है। इस हल को अधिक गहरी जुताई और अधिक मिट्टी पलटते के लिए जाना जाता है। यह हल गर्मी के मौसम मे खेत की गहरी जुताई के लिए तथा हरी खाद ढैचा, सनई आदि फसल को मिट्टी काटकर दबाने का कार्य करता है।

यह भी पढे.

एमo बीo प्लाऊ से लाभ (MB Plough se labh)

एमo बीo प्लाऊ से खेतो की जुताई करने से किसानों को अनेकों प्रकार के लाभ होते है इस कृषि यंत्र से खेत की जुताई करने से खेतो मे उगे हुए खरपतवार एवं फसलों के अवशेषों को मिट्टी मे दबाकर नष्ट कर देता है इस हल की मदद से खेतो मे कंपोस्ट खाद और गोबर की खाद को मिट्टी मे मिलाने का भी कार्य किया जाता है। यह कृषि यंत्र खेत की जुताई करने के साथ-साथ हरी खाद फसल जैसे – ढैचा, सनई आदि को मिट्टी मे दबाने का भी कार्य करता है।

जानकारी के लिए बता दें कि एमo बीo प्लाऊ भी दो प्रकार के होते है एक तो रिवरसिबल एमo बीo प्लाऊ होते है और एक जो की रिवरसिबल नहीं होता है रिवरसिबल एमo बीo प्लाऊ की खास बात ये है कि इसमे दाई ओर मिट्टी फेकने वाले बॉटम की जगह तुरंत बाई ओर मिट्टी फेकने वाले बॉटम को लाया जा सकता है।

MB Plough
MB Plough

एमo बीo प्लाऊ की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत रिवरसिबल और बिना रिवरसिबल वाले दोनों की कीमत अलग-अलग होती है बिना रिवरसिबल वाले यंत्र की कीमत के अपेक्षा रिवरसिबल यंत्र की कीमत अधिक होती है।

एमo बीo प्लाऊ पर सब्सिडी की बात करें तो इसपर भी किसानों को समय-समय पर कृषि विभाग की तरफ से अनुदान दिया जाता है जिसका लाभ लेकर किसान इस यंत्र को आसानी से खरीद सकते है। अनुदान की और अधिक जानकारी के लिए अपने राज्य के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते है।


तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको एमo बीo प्लाऊ से जुड़ी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट मे एमo बीo प्लाऊ से जुङी अनेक महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपके साथ साझा किया गया है।  अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भीं सवाल हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

तो दोस्तों मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी एमo बीo प्लाऊ के बारे मे जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे.

धन्यबाद

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!