Thursday, August 18, 2022

आसानी से करें खेत समतल, खेत समतल करने का सबसे अच्छा कृषि यंत्र : Laser Land Leveler

अच्छी फसल उत्पादन के लिए खेत की भूमि का समतल होना काफी महत्वपूर्ण माना जाता हैं खेत की भूमि का उबर-खाबर होने से किसानों को फसल की बुआई करने, फसलों को उर्वरक देने एवं सिंचाई करने मे काफी दिक्कतों का सामना करना पङता हैं। खासकर फसलों की सिंचाई करने मे उबर-खबर जमीन होने से कहीं सिंचाई ज्यादा हो जाती हैं तो कही सिंचाई ही नहीं होती हैं। ऐसे मे खेत की भूमि का समतल होना काफी आवश्यक हो जाता हैं।

परंपरागत रूप से हमारे देश के किसान जानवरों द्वारा या ट्रेक्टरों के द्वारा लकङी के तख्ते या लोहे के तख्ते का इस्तेमाल कर खेत की भूमि को समतल करते आ रहे हैं। इस प्रकार से खेत को समतल करने के लिए तख्ते को जानवरों द्वारा या ट्रेक्टरों के द्वारा खिचकर खेत की भूमि को समतल किया जाता हैं। इस प्रकार से खेत की भूमि को समतल करने से खेत की भूमि पूरी तरह से समतल नहीं हो पाती है साथ ही किसानों को ज्यादा मेहनत भी करना पङता हैं।

खेत की भूमि का समतल न होने से खेतों मे बुआई की जाने वाली फसलों के बीज एकसमान खेत मे नहीं पहुंचते हैं साथ ही सिंचाई करने पर पानी भी फसलों को एकसमान रूप से नहीं मिल पाती हैं जिसके कारण इसका बुरा प्रभाव उपज पर पङती हैं। पानी, उर्वरक एवं पोषक तत्वों की उपयोग क्षमता बढ़ाने और फसलों की उपज बढ़ाने के लिए खेत को समतल करना काफी आवश्यक हो जाता हैं। आज कुछ ऐसी मशीनें उपलब्ध हैं जिसके इस्तेमाल से खेत को आसानी से समतल बनाया जा सकता हैं। यें मशीन न सिर्फ किसानों का समय बचाता हैं बल्कि पैसे की भी बचत करती हैं तो आइये जानते हैं इन मशीनों के बारें में।

Laser Land Leveler
Laser Land Leveler

खेत को समतल करने की मशीन (Farm leveling machine)

खेत को समतल करने का मशीन है लेजर लैंड लेवलर (Laser Land Leveler) यह मशीन किसानों के लिए बेहद उपयोगी हैं खासकर ये मशीन उन किसानों के लिए काफी उपयोगी हैं जिनकी खेत की भूमि उबर-खाबङ हैं जिससे उन्हे फसल बोने, उर्वरक देने, सिंचाई करने एवं खेत के अन्य कार्यों को करने मे परेशानी होती हैं ऐसें खेत की भूमि को समतल बनाने मे ये मशीन काफी उपयोगी हैं।

क्या हैं लेजर लैंड लेवलर मशीन (Laser Land Leveler machine kya hain)

लेजर लैंड लेवलर खेत की भूमि को समतल करने की मशीन हैं यह यंत्र अत्याधुनिक तकनीक से बना हैं। यह परंपरागत विधियों से एकदम हटकर खेत की भूमि को समतल करता हैं। इस मशीन से खेत को समतल करने के लिए मशीन को ट्रैक्टर मे जोङकर चलाया जाता है ट्रैक्टर की क्षमता 30-35 HP (एचपी) होनी चाहिए या उससे अधिक होनी चाहिए।

लेजर लैंड लेवलर मे लेजर ट्रॉन्समीटर, विधुत नियंत्रण पैनल, डबल सोलेन्याइड हाईड्रोलिक नियंत्रण वाल्व, लेजर रिसीवर, दो पहिये और समतल करने वाले बकेट लगे होते हैं इन सभी पार्ट्स की अलग-अलग कार्य एवं विशेषता हैं। लेजर ट्रॉन्समीटर का कार्य लेजर किरणों को भेजना है जो कि समतल बकेट पर लगे लेजर रिसीवर द्वारा रोका जाता है। रिसीवर से प्राप्त होने वाले सिग्नल को ट्रैक्टर पर लगी कन्ट्रोल पैनल ग्रहण कर हाइड्रोलिक कन्ट्रोल बाल्व को खोलती एवं बंद करती है। जिससे समतल करने वाले बकेट को आवश्यकतानुसार ऊपर उठाया या गिराया जा सकता है।

Paddy Farming

लेजर लैंड लेवलर मशीन से लाभ (laser land leveler machine se Labh)

  • खेत की भूमि समतल हो जाने से पानी का अधिकतम उपयोग होता हैं जिससे लगभग 30 से 40 प्रतिशत पानी की बचत होती हैं। 
  • खेत समतल हो जाने से खेत मे पानी लगने की समस्या नहीं होती हैं और जरूरत पङने पर खेत से पानी को निकालने मे भी आसानी होती हैं। 
  • खेत की भूमि का समतलीकारण होने से फसल की बुआई करते समय बीज उबर- खाबर, ऊंची नीची जगह मे नहीं जाती है जिसके कारण बीज का जमाव अच्छे से होता हैं।
  • परंपरागत रूप से समतल करने के तुलना मे इस मशीन से समतल करने पर कम समय और कम मेहनत लगता हैं।
  • खेत समतल होने से फसलों मे पानी का एक समान वितरण होता हैं।
  • खेत के समतल हों जाने से उर्वरक, रसायन, बीज औऱ इंधन की आवश्यकता कम होती हैं।
  • खेत समतल होने से पैदावर मे भी करीब 15 से 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है।
  • लेजर लैंड लेवलर मशीन को किराये पर चलाकर अतिरिक्त आमदनी कमाया जा सकता हैं। 

Agriculture in hindi

लेजर लैंड लेवलर मशीन की कीमत (Laser land leveler machine price)

लेजर लैंड लेवलर की कीमत की शुरुआत लगभग 2 लाख रुपये से होती है और ये लगभग 3 से 4 लाख रुपये तक की होती है। कीमत कंपनी, तकनीक, परफॉरमेंस और गुणवत्ता पर निर्भर करती है। यह मशीन कई बङी कंपनियों से लेकर छोटी कंपनियाँ बनाती हैं।

यह भी पढे..

लेजर लैंड लेवलर मशीन पर सब्सिडी (Laser Land Leveler Subsidy)

लेजर लैंड लेवलर मशीन पर कई राज्य समय-समय पर योजना चलाकर अनुदान भी प्रदान करती है, आमतौर पर लघु/सीमांत व महिला किसानों को 50 प्रतिशत तक व बड़े किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। अनुदान का लाभ लेकर किसान कम दामों पर इस कृषि यंत्र की खरीदारी कर सकते हैं। किसान सब्सिडी की और अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के आधिकारियों से भी संपर्क कर सकते है या कृषि विभाग की पोर्टल पर सब्सिडी की जानकारी चेक कर सकते हैं।

Laser Land Leveler
खेत को समतल करते हुए Laser Land Leveler मशीन
खेत की भूमि को समतल करना क्यू जरूरी हैं (Why level the farm land)

खेत की भूमि का समतल होना इसलिए भी जरूरी है कि खेत की भूमि अगर उबर-खाबर हो तो खेती करने मे काफी परेशानियों का सामना करना पङता हैं जैसे कि खेत के उबर-खाबर होने से खेत की जुटाई करने मे भी परेशानी होती हैं साथ ही फसल की सिंचाई करने मे भी कहीं ज्यादा पानी लग जाता है तो कहीं ऊंचे स्थान पर पानी पहुँच ही नहीं पाता हैं जिससे फसलों की सिंचाई अच्छी से नहीं हो पाती हैं। भूमि के उबर-खाबर होने से फसलों को पानी एवं खाद एक समान मात्रा मे नहीं मिल पाती हैं जिससे फसलों के वृद्धि विकाश पर प्रभाव पङता हैं जो की उपज को प्रभावित करती हैं।

किराये पर चलाकर करें अतिरिक्त आमदनी

लेजर लैंड लेवलर मशीन को किराये पर चलाकर अतिरिक्त आमदनी कमाया जा सकता है। इस मशीन की कीमत ज्यादा होने से छोटे किसान इस मशीन को नहीं खरीद पाते हैं जिससे जिन किसानों के पास लेजर लैंड लेवलर मशीन होती है वो किसान इस मशीन को किराये पर चलाकर इससे अतिरिक्त आमदनी कमा पाते हैं।

farming in hindi

लेजर लैंड लेवलर मशीन से संबंधित पूछे गए कुछ प्रश्न
Q. लेजर लैंड लेवलर मशीन कितने एचपी के ट्रैक्टर से चल सकता हैं?
लेजर लैंड लेवलर मशीन को 30-35 HP (एचपी) की ट्रैक्टर या उससे अधिक एचपी की ट्रैक्टर से चलाया जा सकता हैं।
Q. लेजर लैंड लेवलर निर्माता कंपनियां का नाम बताएं ?
लेजर लैंड लेवलर मशीन कई बङी कंपनियों से लेकर छोटी कंपनियाँ बनाती हैं, कुछ कंपनियों का नाम निम्न हैं।

  • जॉन डियर, फील्डकिंग, लैंडफोर्स, महिंद्रा

तो मुझे आशा है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी लेजर लैंड लेवलर मशीन की जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे..

धन्यबाद..

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!
स्प्रिंकलर सिंचाई तकनीक अपनायें पानी बचायें भरपूर उपज पाएं : Sprinkler irrigation ke phayde स्प्रिंकलर सिंचाई अपनाएं पानी बचाएं : Sprinkler irrigation क्या हैं, जानें स्ट्रॉबेरी की खेती से करें, मोटी कमाई : Strawberry Farming स्ट्रॉबेरी की खेती करके कमायें जा सकते हैं, अच्छे मुनाफे : Strawberry ki kheti ki jankari
स्प्रिंकलर सिंचाई तकनीक अपनायें पानी बचायें भरपूर उपज पाएं : Sprinkler irrigation ke phayde स्प्रिंकलर सिंचाई अपनाएं पानी बचाएं : Sprinkler irrigation क्या हैं, जानें स्ट्रॉबेरी की खेती से करें, मोटी कमाई : Strawberry Farming स्ट्रॉबेरी की खेती करके कमायें जा सकते हैं, अच्छे मुनाफे : Strawberry ki kheti ki jankari