Monday, October 3, 2022

IFFCO BAZAR : इफको बाजार क्या है, घर बैठें कैसें मगायें बीज, उर्वरक, कीटनाशक, स्प्रेयर और अन्य कृषि उपकरण

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

भारत की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारी संस्था इफको (IFFCO) जिसे इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड के नाम से भी जानते है। इफको किसानों के लिए कुछ न कुछ हमेशा नया करती रहती है। हाल ही मे इफको ने नैनो यूरिया को बाजार मे पेश किया है जिसका खास बात ये है कि 500 मिलीलीटर नैनो यूरिया सामान्य यूरिया के 45 किलोग्राम बोरी के बराबर है। 500 मिली नैनो यूरिया की कीमत 240 रुपये है, जो कि 45 किलोग्राम की एक बोरी जितना काम करती है।

इफको किसानो को आधुनिक बनाने के लिए लगातार प्रयास करती रहती है. यह कंपनी किसानों के लिए कुछ न कुछ हमेशा नया करती रहती है। किसानों की परेशानीयों को समझ कर इफको ने इफको बाजार की शुरुआत की जहाँ से किसान आसानी से बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, कीटनाशक, पशु चारा, स्प्रेयर और अन्य कृषि उपकरण आसानी से ऑनलाइन के मध्यम से घर बैठे खेती से संबंधित समान को घर पर मांगा सकते हैं। 

जिस तरह से आज लोग घर बैठे किराना समान, कपङे, किताब, मोबाईल, लैपटॉप एवं अन्य चीजों को ऑनलाइन ऑर्डर कर घर आसानी से मांगा रहे है ठिक उसी प्रकार किसान भी अब कृषि से संबंधित बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, कीटनाशक, पशु चारा, स्प्रेयर और अन्य कृषि उपकरण आदि किसान घर बैठकर ही मंगा सकते हैं।

इफको बाजार क्या है (iffco bazar kya hain)

इफको बाजार ई कॉमर्स पोर्टल के साथ-साथ 26 राज्यों में स्थित अपने स्टोर्स के माध्यम से भी कार्य करता है। इफको बाजार पोर्टल 12 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी, गुजराती, पंजाबी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम, असमिया और उड़िया शामिल हैं। इन मे से किसी भी भाषा का उपयोग कर किसान कृषि से संबंधित समान को खरीद सकते है।

इफको बाजार स्टोर्स कृषि से संबंधित बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, कीटनाशक, पशु चारा, स्प्रेयर और अन्य कृषि उपकरण आदि के साथ-साथ मृदा परीक्षण, स्वास्थ्य जांच आदि जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है। इफको बाजार का उद्देश्य हैं भारतीय किसानों को एक छत के नीचे कृषि इनपुट और अन्य सेवाएं प्रदान करना।

अपने नजदीकी इफको बाजार की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें https://www.iffcobazar.in/

कैसें करें इफको बाजार पोर्टल से ऑर्डर

इफको बाजार पोर्टल से खरीदारी करना बिल्कुल आसान है बस आप कुछ स्टेप फॉलो करके आसानी से ऑर्डर कर सकते है तो आइए अब जान लेते है कि इफको बाजार से ऑर्डर कैसे करे। ऑर्डर करने का पूरा प्रोसेस नीचे स्टेप बाइ स्टेप दिया गया है नीचे के स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से ऑर्डर कर सकते है तो चलिए जानते है कि कैसे ऑर्डर करें।  

स्टेप #1

पहले स्टेप मे आपको मोबाईल, कंप्युटर, लैपटॉप के किसी भी ब्राउज़र को खोल लेना है और सर्च बार मे टाइप करना है www.iffcobazar.in इसे टाइप करके सर्च करते ही आप इफको बाजार के होम पेज पर आ जायेगे। 

IFFCO Bazar
IFFCO Bazar Home Page

स्टेप #2

होम पेज पर आ जाने के बाद आपको इसपर सबसे पहले अकाउंट बना लेना है अकाउंट बनाने के लिए लॉग इन पर क्लिक करें। फिर इसके बाद आपके पास दो ऑप्शन आएगे। आपको SIGNUP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। और मोबाईल नंबर इन्टर करना है। मोबाईल नंबर इन्टर करने के बाद आपको आपको सेन्ड ओटीपी पर क्लिक करना है और फिर ओटीपी डालकर वेरीफाइ करना है। ओटीपी वेरीफाइ होते ही आपका अकाउंट बन जाता है। अब आप यहाँ से ऑर्डर कर सकते है।

IFFCO BAZAR
IFFCO BAZAR SIGNUP

स्टेप #3

जो प्रोडक्ट आपको ऑर्डर करना है उसे सर्च करके अपने शॉपिंग कार्ड मे ऐड कर ले।

IFFCO Bazar
IFFCO Bazar

स्टेप #4 

कार्ड मे ऐड हो जाने के बाद कार्ड पर क्लिक करके आपको Proceed To Checkout पर क्लिक करना है फिर उसके बाद अपना Delivery Address डालकर पेमेंट पर क्लिक करना है। पेमेंट हो जाने बाद कुछ दिनों के अंदर आपका प्रोडक्ट आपके Delivery Address पर पहुँच जाएगा। 

IFFCO BAZAR
IFFCO BAZAR

आप इस तरह से ऊपर के स्टेप को फॉलो करके इफको बाजार से खरीदारी कर सकते है वो भी घर पर आराम से बैठकर। 

इफको बाजार पोर्टल पर क्या-क्या उपलब्ध हैं।

इफको बाजार पोर्टल पर कृषि से संबंधित बीज, उर्वरक, जैव उर्वरक, कीटनाशक, पशु चारा, स्प्रेयर और अन्य कृषि उपकरण आदि को ऑर्डर करके माँगा सकते है तथा इसके साथ ही इफको बाजार पोर्टल से किसान फसलों की जानकारी, फसलों मे होने वाले रोगों के बारे मे एवं इसके उपचार के बारे मे भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके आलवा किसान यहाँ पर कृषि विशेषज्ञों से अपने फसलों के बारे मे जानकारी प्राप्त कर सकते है तथा अगर किसान के पास कोई सवाल है तो उसे भी किसान कृषि विशेषज्ञों से पूछ सकते है। 

इफको बाजार पोर्टल पर कई सारे ऑफर्स चलती रहती है जिसका लाभ उठाकर किसान कृषि से संबंधित सामनों पर कुछ डिस्काउंट प्राप्त कर सकते है। साथ ही इस पोर्टल पर कई सारे  Promotional Packs भी उपलब्ध होते है जो की आधे से भी कम दाम पर किसान इसकी खरीदारी कर सकते है। यहाँ पर किसानों के लिए क्विज़ का भी सेक्शन उपलब्ध है जहाँ से किसान क्विज़ मे हिस्सा लेकर आकर्षक इनाम जीत सकते है। क्विज़ मे किसानों से कृषि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है जिसका सही जबाब देने पर किसान क्विज़ जीत सकते है।

Q. इफको बाज़ार टोल फ्री नंबर क्या हैं ?
इफको टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर ➢ 1800 103 1967

 

तो मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपको पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और उन तक भी इसकी जानकारी पहुँचाए।

यह भी पढे..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

  • Connect with us
- Advertisement -
error: Content is protected !! Do\'nt Copy !!